ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएससीएसटी के लोग स्वावलंबी होंगे तो देश मजबूत होगा: चौ. उदयभान

एससीएसटी के लोग स्वावलंबी होंगे तो देश मजबूत होगा: चौ. उदयभान

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा है कि अनुसूचित जाति व जनजाति के उद्यमियों ने डा. भीमराव आम्बेडकर के सपने को साकार करने में सराहनीय योगदान दिया है। देश तभी...

एससीएसटी के लोग स्वावलंबी होंगे तो देश मजबूत होगा: चौ. उदयभान
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 09 Jan 2020 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा है कि अनुसूचित जाति व जनजाति के उद्यमियों ने डा. भीमराव आम्बेडकर के सपने को साकार करने में सराहनीय योगदान दिया है। देश तभी मजबूत होगा जब इस वर्ग के लोग कल-कारखाने लगाकर स्वावलंबी बनेंगे।

गुरुवार को गन्ना संस्थान सभागार में दलित इंडियन चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) एवं सिडबी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित स्वावलंबन कार्यक्रम में चौधरी उदयभान ने कहा कि बाबा साहब के विचारों से प्रेरणा लेकर निर्धन वर्ग में जन्मे लोग उद्यमी बनकर दूसरों को रोजगार मुहैया करा रहे हैं। जब गरीबों का उत्थान होगा, तभी देश आगे बढ़ेगा। औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए बैंकों को पूरा सहयोग करना चाहिए। प्रदेश सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से एससी-एसटी उद्यमियों को सहूलियतें दे रही है।

उ.प्र. वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा कि डिक्की ने पूरे देश में दलित उद्यमिता के विकास के लिए नया अध्याय शुरू किया है। दलित नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बनेंगे। डिक्की के संस्थापक चेयरमैन मिलिन्द काम्बले ने कहा कि देश में वर्ष 2025 तक एक लाख 25 हजार एससी-एसटी उद्यमी बनाने हैं। इसके लिए देश भर में तमाम प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। डिक्की के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष रवि कुमार नर्रा सहित विभिन्न बैकों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में उद्यमी शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें