अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएएस के सरकारी आवास पर आयकर छापा, तीन किलो सोना और 50 लाख कैश बरामद

राज्य मुख्यालय- प्रमुख संवाददाता

आयकर विभाग ने प्रदेश के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी कुमार अरविंद सिंह देव के आवास पर छापेमारी की। बुधवार को 3-गौतमपल्ली स्थित आईएएस अफसर के सरकारी आवास पर आयकर विभाग की दिल्ली यूनिट और लखनऊ यूनिट के 20 से अधिक अफसरों की टीम ने जांच-पड़ताल की। 50 लाख कैश, तीन किलो सोना बरामद हुआ है साथ ही करोड़ों रुपये की आय के जानकारी भी मिली है। जांच अभी जारी है।

आयकर सूत्रों के अनुसार आईएएस की पत्नी ने एक शेल कंपनी में डायरेक्टर का पद संभाला हुआ है। वह एक आयुष मेडिकल सेंटर का भी संचालन करती हैं। आयकर टीम को आईएएस के घर से 50 लाख रुपये कैश बरामद हुए हैं। साथ ही अब तक की जांच में तीन किलो सोना भी बरामद हुआ। आयकर अफसरों की टीम खातों, लॉकर और अन्य सम्पत्तियों की जांच कर रही है। आयकर अफसरों ने आईएएस अफसर की पत्नी से कंपनी का पूरा ब्यौरा और आय के स्रोतों को भी तलब किया है।

कुमार अरविंद सिंह देव वर्तमान में यूपी प्रबंधन एवं प्रशासनिक अकादमी, लखनऊ के महानिदेशक के पद पर तैनात हैं। इससे पहले प्रमुख सचिव परिवहन सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं।

आयकर विभाग ने वर्तमान प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर आईएएस की सम्पत्तियों की जांच करने का अनुरोध किया था। हालांकि यह मामला टल गया। आयकर विभाग के अफसरों ने आईएएस की घोषित गई सम्पत्तियों और वास्तविक सम्पत्तियों में बहुत अधिक अंतर होने की बात भी सरकार को पत्र में बताई थी। आयकर विभाग लम्बे समय से आईएएस और उनकी पत्नी पर नजर रखे हुए था।

तीन आईएएस पर पहले भी हुई कार्रवाई

आयकर विभाग ने इससे पहले भी तीन अफसरों पर कार्रवाई की थी। इन पर आय से अधिक सम्पत्ति के आरोप थे। राज्य सरकार ने भी इन अफसरों के खिलाफ जांच के आदेश दिए थे।

कई अन्य नौकरशाह भी रडार पर

यूपी के कई अन्य नौकरशाह भी आयकर विभाग के रडार पर हैं। इनमें सबसे अधिक संख्या आईएएस अधिकारियों की हैं। इनमें कई अफसरों की घोषित सम्पत्तियों और वास्तविक सम्पत्तियों में भारी अंतर है। कई अधिकारी पत्नी या रिश्तेदारों के नाम पर एनजीओ या कंपनियों को संचालित कर रहे हैं। इनके माध्यम से अघोषित कमाई हो रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ias incometax