ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊन सीसीटीवी न सुरक्षा गार्ड, कैसे होगी बैंकों की सुरक्षा

न सीसीटीवी न सुरक्षा गार्ड, कैसे होगी बैंकों की सुरक्षा

लोगों के पैसे की हिफाजत और करोड़ों का टर्नओवर करने वाली जिले के बैंक खुद अपनी ही हिफाजत के प्रति लापरवाह दिख  है। हालात यह है कि आधे से अधिक बैंक शाखाओं के पास निजी सुरक्षा गार्ड नहीं है। एक...

न सीसीटीवी न सुरक्षा गार्ड, कैसे होगी बैंकों की सुरक्षा
हिन्दुस्तान संवाद,अमेठी। Tue, 07 Aug 2018 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

लोगों के पैसे की हिफाजत और करोड़ों का टर्नओवर करने वाली जिले के बैंक खुद अपनी ही हिफाजत के प्रति लापरवाह दिख  है। हालात यह है कि आधे से अधिक बैंक शाखाओं के पास निजी सुरक्षा गार्ड नहीं है। एक दर्जन बैंकों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। वहीं डेढ़ दर्जन बैंकों ने सायरन तक नहीं लगवाया है। ऐसे में इन बैंकों की सुरक्षा भगवान भरोसे ही है।
आए दिन बैंकों में चोरी, लूट, डकैती जैसी घटनाएं प्रकाश में आती रहती हैं। लेकिन बैंकों को खुद अपनी सुरक्षा की परवाह नहीं है। जिन बैंकों में निजी सुरक्षा गार्ड नहीं हैं उनकी सुरक्षा के लिए वर्किंग आवर में पुलिस कर्मी तैनात करने पड़ते हैं। जिसके चलते पहले से ही पर्याप्त पुलिस बल की कमीं से जूझ रहे विभाग के सामने और भी समस्या आ जाती है। 
जिले के 14 थाना क्षेत्रों में हैं 140 बैंक
जिले के सभी 14 थाना क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों की कुल 140 बैंक शाखाएं स्थापित हैं। जिसमें गौरीगंज में 9, मुंशीगंज 8, जामों 8, अमेठी 22, पीपरपुर 11, संग्रामपुर 8, मुसाफिरखाना 8, बाजारशुकुल 7, जगदीशपुर 19, कमरौली 6, मोहनगंज 10, शिवरतनगंज 13, फुरसतगंज 4 व जायस में 7 बैंक शाखाएं स्थित हैं।
कहीं सीसीटीवी नहीं तो कहीं पर नहीं हैं सुरक्षा गार्ड
जगदीशपुर क्षेत्र की 8, बाजारशुकुल की 3 व फुरसतगंज की एक बैंक में सीसीटीवी नहीं लगा है। सबसे खराब स्थिति सुरक्षा गार्ड तैनाती की है। 87 बैंकों में सुरक्षा गार्ड नहीं हैं। वहीं 18 बैंकों ने किसी भी आपात स्थिति के लिए सायरन तक नहीं लगवाया है। 
इस संबंध में एएसपी बीसी दुबे ने कहा कि जिन बैंकों में सुरक्षा गार्ड, सीसीटीवी या सायरन नहीं हैं उनके प्रबंधकों के साथ ही एलडीएम को इसकी इसकी व्यवस्था कराने के लिए पत्र भेजा जाएगा। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें