ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअस्पतालों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को विस्तार की उम्मीद

अस्पतालों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को विस्तार की उम्मीद

hospitals

अस्पतालों में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को विस्तार की उम्मीद
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 22 Mar 2019 06:16 PM
ऐप पर पढ़ें

- अस्पतालों में कार्यरत संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को तीन से छह माह का विस्तार मिलने की उम्मीद जगी

- एनएचएम के एमडी ने अस्पतालों के ई-हॉस्पिटल परियोजना के नोडल अफसरों से की वार्ता

लखनऊ। निज संवाददाता

सरकारी अस्पतालों में प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया के तहत ई-हॉस्पिटल परियोजना में कार्यरत संविदा कर्मचारियों को विस्तार मिलने की उम्मीद जगी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के एमडी ने अस्पतालों में ई-हॉस्पिटल परियोजना के नोडल अफसरों के साथ वार्ता की है। वार्ता के बाद प्रदेश भर के 32 अस्पतालों में कार्यरत इन संविदा कर्मचारियों को एनएचएम या स्वास्थ्य विभाग से ही संविदा पर समायोजित कर तीन से छह माह का विस्तार मिल सकता है।

डीई, एसएसई पद पर हैं तैनात

मेसर्स सिल्वर टच टेक्नोलॉजी कंपनी के जरिए सिविल, बलरामपुर, लोहिया, अवंतीबाई डफरिन समेत प्रदेश के 32 अस्पतालों में संविदा पर डाटा एक्जीक्यूटिव (डीई) और सीनियर सपोर्ट एक्जीक्यूटिव (एसएसई) तैनात हैं। यह सभी कर्मचारी अस्पतालों में पर्चा बनाने, कंप्यूटर पर ऑफिस का काम देखने, सर्वर, आईपीडी समेत टेक्नीशियन का अहम काम देख रहे हैं। इनकी संख्या सैकड़ों में है। अचानक 14 मार्च को उन्हें नौकरी से हटाने का पत्र आने से सभी कर्मचारी परेशान हो गए। एनएचएम ने इस संबंध में एक आदेश सभी अस्पतालों के अधीक्षकों को भेजा है।

नोडल अफसरों से हुई वार्ता

संविदा कर्मचारियों ने नौकरी न समाप्त करने के लिए अस्पतालों में एक घंटे कार्य बहिष्कार करके अपनी मांग को एनएचएम और विभागीय मंत्री तक पहुंचाने की कोशिश की। ज्यादातर अस्पतालों के अधीक्षकों ने भी एनएचएम और शासन स्तर के अफसरों से इन कर्मचारियों को निपुण बताते हुए नौकरी से न हटाने की लिखित अपील की। यह सब देखते हुए 20 मार्च को नोडल अफसरों से एनएचएम एमडी पंकज कुमार ने वार्ता की। उम्मीद जताई जा रही है कि इन कर्मचारियों का टीएंडएम कंपनी के कर्मचारियों की तरह ही तीन से छह माह का विस्तार या समायोजन किया जा सकता है। कर्मचारियों में इस बात को लेकर खुशी भी है।

समाप्त हो गया है करार

इन संविदा कर्मचारियों की आपूर्ति करने वाली मेसर्स सिल्वर टच टेक्नोलॉजी कंपनी का करार 12 फरवरी, 2019 को समाप्त हो गया था। इसके बाद इनके जरिए रखे गए संविदा कर्मचारियों को 12 फरवरी से 31 मार्च, 2019 तक महानिदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य स्तर से आउटसोर्सिंग व संविदा की शर्तों के मुताबिक तैनात रखा गया था। अब 14 मार्च, 2019 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से अपर मिशन निदेशक थमीम अंसरिया ए और एमआईएस के महाप्रबंधक पीपी गुप्ता के हस्ताक्षर से सभी अस्पतालों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अधीक्षकों को पत्र भेजा गया। इसमें कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करने और आगे सेवाएं न बढ़ाने का आदेश दिया गया है। यह कहा है कि अब इस योजना के तहत बजट नहीं दिया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें