ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगंभीर बीमारियों में कारगर है होम्योपैथिक दवा

गंभीर बीमारियों में कारगर है होम्योपैथिक दवा

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता होम्योपैथिक की मीठी गोलियां गंभीर बीमारियों में कारगर है। जटिल रोगों...

गंभीर बीमारियों में कारगर है होम्योपैथिक दवा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 11 Apr 2023 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

होम्योपैथिक की मीठी गोलियां गंभीर बीमारियों में कारगर है। जटिल रोगों का इलाज होम्योपैथिक दवाओं से संभव है। होम्योपैथिक चिकित्सा समाज के अंतिम व्यक्ति तक उपलब्ध कराना ही डॉ. हनीमेन को सच्ची श्रद्धांजलि है। यह बातें राजकीय नेशनल होम्योपैथिक कॉलेज के डॉ. आरसी यादव ने कही।

होम्योपैथिक दिवस पर गोमतीनगर स्थित राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज कार्यक्रम हुआ। इस मौके पर हनीमेन चौराहे पर माल्यार्पण हुआ। डॉ. आरसी यादव ने कहा कि होम्योपैथिक के प्रचार प्रसार की जरूरत है। नई दवाएं आ गई हैं। जो और तेजी से काम करती हैं। होम्योपैथिक विभाग के निदेशक डॉ. अरविन्द वर्मा ने कहा कि सरकार लगातार होम्योपैथ के विकास के लिए प्रयार कर रही है। मरीजों को मुफ्त दवाएं व सलाह मुहैया कराई जा रही है। इस मौके पर डॉ. दिलीप सोनकर, डॉ. विजय, डॉ. नूतन शर्मा, डॉ. महेश यादव, डॉ. संजय पांडेय, डॉ. राजकुमार जायसवाल, डॉ. आनंद बिहारी, डॉ. राजेश गौतम तथा छात्र छात्राये उपस्थित रहे।

मनावता की सेवा करें

कैसरबाग स्थित जिला होम्योपैथिक कार्यालय में कार्यक्रम हुआ। अधीक्षक डॉ. चेतना त्रिपाठी ने डॉ. हैनीमैन के चित्र पर माल्यार्पण किया। डॉ. चेतना त्रिपाठी ने कहा कि होम्योपैथी पीड़ित मानवता के सेवा का व्रत है। इसे पूरे मनोयोग से निर्वहन का संकल्प लेना चाहिए। आयोजन में उपस्थित जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. विमला रावत ने सभी चिकित्सकों को बधाई दी। कहा कि हैनीमैन जन्म दिवस सेवा के संकल्प का दिन हैं। आयोजन के अवसर पर जनपद के सभी चिकित्सक मौजूद रहे। इस आयोजन में मौजूद चिकित्सको ने होम्योपैथिक चिकित्सा से ठीक किए गए कई रोगियों का विवरण साझा किया तथा आयोजन का संचालन डॉ. विश्वनाथ तिवारी ने किया। डॉ. सुशील तिवारी स्मृति स्वास्थ्य केंद्र में कार्यक्रम हुआ। जिसमें डॉ. एसडी सिंह ने होम्योपैथ की महत्त पर बल दिया।

स्वास्थ्य शिविर में लोगों को सलाह व जांच हुई

लखनऊ। विश्व होम्योपैथिक दिवस पर सोमवार को बुद्धेश्वर में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में गुर्दा रोगियों की जांच एवं सलाह दी। पूर्व चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश राय और डॉ. शरद चंद्र राय ने होम्योपैथ के जनक डॉ. हनीमैन की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। डॉ. राय ने बताया कि ब्लड प्रेशर, मानसिक, त्वचा, मधुमेह, गुर्दा समेत असाध्य रोगों का होम्योपैथ में इलाज मौजूद है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें