अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेलवे के मानव रहित समपार फाटकों पर तैनात होंगे होमगार्ड

प्रमुख संवाददाता-राज्य मुख्यालय

रेलवे ने प्रदेश के 11 जिलों में स्थित अपने मानव रहित फाटकों पर होमगार्ड के जवानों की तैनाती करने का निर्णय लिया है। प्रदेश के होमगार्ड्स विभाग को इस संबंध में रेलवे की ओर से अनुरोध प्राप्त हुआ है।

केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान के कमांडेंट संजीव कुमार शुक्ला ने बताया कि अंबेडकरनगर, फैजाबाद, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, सुलतानपुर, जौनपुर, अमेठी, बाराबंकी, उन्नाव एवं लखनऊ में रेलवे के 143 मानव रहित समापार फाटकों पर 8-8 घंटे की तीन शिफ्टों में 429 होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को नियोजित किया जा रहा है। रेलवे द्वारा इन होमगार्ड्स को एक मोबाइल फोन भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे निकट के रेलवे कार्यालय एवं रेलवे कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकेंगे।

ड्यूटी पर तैनात होने वाले होमगार्ड्स को रेलवे की ओर से सुरक्षा संबंधी नियमों के पम्फलेट दिए जाएंगे, जो वे जनता में वितरित करेंगे। सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर इन होमगार्ड्स को निकट के थाने में एफआईआर दर्ज कराने का अधिकार भी रेलवे ने दिया है। रेलवे की ओर से उन्हें फ्लैग, टार्च, फोल्डिंग चेयर, मेज, अस्थाई हट, रेनकोट, एलईडी लाइट लैम्प भी उपलब्ध कराया जाएगा। ड्यूटी के दौरान वर्दी एवं रेलवे की ओर से दी जाने वाली सेफ्टी जैकेट भी पहननी होगी। रेलवे के अफसर समय-समय औचक निरीक्षण कर ड्यूटी की जांच करेंगे।

उधर यूपी 100 में वाहन चलाने के लिए होमगार्ड्स की मांग की गई है। पुलिस महानिदेशक होमगार्ड्स डॉ. सूर्य कुमार ने प्रदेश के सभी जिला कमांडेट्स से ऐसे होमगार्ड स्वयंसेवकों के आवेदन भेजने को कहा है जो यूपी 100 में ड्यूटी करने के इच्छुक हों, वाहन चलाने में दक्ष हों और उनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Homegaurds will take duty for Railway