ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकेजीएमयू में एड़ी का भी प्रत्यारोपण होगा

केजीएमयू में एड़ी का भी प्रत्यारोपण होगा

केजीएमयू में अब एड़ी प्रत्यारोपण भी होगा। इसकी तैयारी केजीएमयू हड्डी रोग विभाग ने शुरू कर दिया है। यह यूपी का पहला मेडिकल संस्थान होगा, जहां एड़ी का...

केजीएमयू में एड़ी का भी प्रत्यारोपण होगा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 02 Feb 2024 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

केजीएमयू में अब एड़ी प्रत्यारोपण भी होगा। इसकी तैयारी केजीएमयू हड्डी रोग विभाग ने शुरू कर दिया है। यह यूपी का पहला मेडिकल संस्थान होगा, जहां एड़ी का प्रत्यारोपण होगा।

अभी केजीएमयू के हड्डी रोग विभाग में कूल्हा और घुटना प्रत्यारोपण हो रहा है। जल्द ही एड़ी प्रत्यारोपण भी हो सकेगा। विभाग अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार का कहना है कि चोट लगने से एड़ी और उसके जोड़ खराब हो सकते हैं। ऊंची एड़ी की सैंडिल या जूते पहने से भी एड़ी खराब हो रही हैं। लंबे समय तक ऐसा करने से एड़ी पूरी तरह खराब हो जाती हैं। मरीज को चलने-फिरने में काफी अड़चन होती है। भीषण दर्द भी होता है।

डॉ. आशीष के मुताबिक अभी दवा और इलाज के दूसरे तरीके अपनाए जा रहे हैं। मगर मरीज की दुश्वारियां दूर करने के लिए एड़ी प्रत्यारोपण होगा। उन्होंने बताया कि देश में एड़ी प्रत्यारोपण नहीं हो रहा है। कुछ विदेशी कंपनियां इम्प्लांट बना रही हैं, लिहाजा इम्प्लांट काफी महंगा है। लगभग एक एड़ी प्रत्यारोपण पर दो से तीन लाख रुपये का खर्च आ सकता है। उन्होंने बताया कि प्रत्यारोपण में इस्तेमाल होने वाले उपकरण आदि जल्द खरीदे जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें