ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअकबर नगर मामले में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

अकबर नगर मामले में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने अकबर नगर मामले में अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है। इसके साथ ही न्यायालय ने फैसला आने तक याचिकाएं दाखिल करने वाले कब्जेदारों...

अकबर नगर मामले में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 26 Feb 2024 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने अकबर नगर मामले में अपना फैसला सुरक्षित कर लिया है। इसके साथ ही न्यायालय ने फैसला आने तक याचिकाएं दाखिल करने वाले कब्जेदारों के खिलाफ कार्रवाई पर लगी अंतरिम रोक को बरकरार रखा है। हालांकि कुछ मामलों में मंगलवार को भी सुनवाई होगी।

सोमवार को न्यायमूर्ति विवेक चौधरी और न्यायमूर्ति ओम प्रकाश शुक्ला की खंडपीठ ने अकबर नगर मामले में दाखिल सभी याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली। इस मामले में सबसे पहले 21 दिसम्बर 2023 को पूरे अकबर नगर में ध्वस्तीकरण पर एकल पीठ ने रोक लगा दी थी। हालांकि बाद में मामला दो सदस्यीय खंडपीठ के समक्ष सुनवाई के लिए चला गया। खंडपीठ ने सुनवाई के दौरान यह स्पष्ट किया कि ध्वस्तीकरण पर अंतरिम रोक का लाभ उन्हीं कब्जेदारों को मिलेगा जिनके मामले न्यायालय के समक्ष आए हैं, बाकियों पर कार्रवाई के लिए एलडीए व सरकार स्वतंत्र है। इस दौरान न्यायालय ने करदाता कब्जेदारों व गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों के मामलों को अलग-अलग करते हुए भी सुनवाई की। न्यायालय ने सुनवाई के दौरान यह भी टिप्पणी की कि टैक्स भरने वाले या लखनऊ शहर में दूसरी संपत्तियों के मालिक कब्जेदारों की संख्या अच्छी-खासी है। लिहाजा न्यायालय ने बाकी के याचियों को भी आदेश दिया कि वे भी अपने पैन अथवा आईटीआर इत्यादि की जानकारी दें। उल्लेखनीय है कि याचियों की ओर से स्व स्थाने मलिन बस्ती पुनर्विकास नीति 2021 का हवाला देते हुए दलील दी गई है कि उक्त नीति के प्रावधानों के तहत याचियों का पुनर्वास नहीं किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें