ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊशासन को फर्जी रिपोर्ट भेज रहा स्वास्थ्य विभाग

शासन को फर्जी रिपोर्ट भेज रहा स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपदवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के नाम पर शासन को फर्जी रिपोर्ट भेजी जा रही है। इसकी पोल स्वास्थ्य विभाग की ओर से शासन को भेजी गई प्रगति रिपोर्ट के आधार पर कराए गए...

शासन को फर्जी रिपोर्ट भेज रहा स्वास्थ्य विभाग
कुशल चन्द्र मिश्र,  अयोध्या ।Thu, 17 Jan 2019 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जनपदवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के नाम पर शासन को फर्जी रिपोर्ट भेजी जा रही है। इसकी पोल स्वास्थ्य विभाग की ओर से शासन को भेजी गई प्रगति रिपोर्ट के आधार पर कराए गए स्थलीय सत्यापन ने खोल कर रख दी है। सत्यापन के बाद रिपोर्ट में यह खुलकर सामने आया है कि वाहवाही लूटने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने  92 प्रतिशत बच्चों में टीकारण होना बताया जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट ने जिले में कुल 76 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किए जाने की रिपोर्ट दी है

शासन ने इस रिपोर्ट को गंभीरता से लिया है। संयुक्त सचिव पी लाल की ओर से शासन को गलत रिपोर्ट भेजने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलग- अलग उम्र के बच्चों  को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी बच्चों में  टीकाकरण  करने के स्थान पर उनके जीवन से खिलवाड़ करते हैं।  बिना टीकाकरण किए ही टीका लगाए जाने की रिपोर्ट भेज दी जाती है। यही रिपोर्ट शासन को चली जाती है। इस आंकड़ेबाजी का खुलासा जिले में उस समय हुआ जब शासन के निर्देश पर जिले के नोडल अधिकारी आयुक्त आवास विकास परिषद अजय चौहान ने जिले के विभिन्न गांवों में जाकर टीकाकरण का स्थलीय सत्यापन किया।

जिले से शासन को भेजी गई रिपोर्ट में आंकड़ेबाजी करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने 92 प्रतिशत टीकाकरण किए जाने की रिपोर्ट दी। जबकि जिले में टीकाकरण सहित अन्य योजनाओं की निगरानी कर रहे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम ने कुल 76 प्रतिशत टीकाकरण किए जाने की रिपोर्ट दी।  शासन की ओर से जिले के नोडल अधिकारी बनाए गए आयुक्त आवास विकास परिषद अजय चौहान ने इस फर्जी आंकड़ेबाजी को गंभीरता से लेते हुए शासन को रिपोर्ट भेजी। श्री चौहान की रिपोर्ट पर शासन ने फर्जी रिपोर्ट देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सीएमओ ने टीकाकरण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी का किया बचाव 
स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही फर्जी आंकडे़बाजी के बारे में जानकारी करने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके गुप्त जिले के टीकाकरण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. आरके देव का बचाव करते नजर आए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट व डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में निश्चित ही फर्क आएगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सही रिपोर्टिंग करते हैं जबकि डब्ल्यूएचओ की टीम सर्वे कर सेम्पलिंग के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार तैयार करती है। उनकी रिपोर्ट अनुमान के आधार पर  होती है। शासन को भेजी गई रिपोर्ट के सत्यापन में स्वास्थ्य विभाग की आंकडे़बाजी पकड़े जाने पर फर्जी रिपोर्ट करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें