ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊहरित अमेठी-स्वच्छ अमेठी के लिए प्रधानों व किसानों से मांगा सहयोग

हरित अमेठी-स्वच्छ अमेठी के लिए प्रधानों व किसानों से मांगा सहयोग

प्रदेश सरकार द्वारा जुलाई माह के प्रथम सप्ताह से चलाए जाने वाले वन महोत्सव के तहत अमेठी को भी स्वच्छ और हरियाली युक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। हरित अमेठी-स्वच्छ अमेठी...

हरित अमेठी-स्वच्छ अमेठी के लिए प्रधानों व किसानों से मांगा सहयोग
हिन्दुस्तान संवाद , अमेठी।Tue, 04 Jun 2019 04:40 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार द्वारा जुलाई माह के प्रथम सप्ताह से चलाए जाने वाले वन महोत्सव के तहत अमेठी को भी स्वच्छ और हरियाली युक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। हरित अमेठी-स्वच्छ अमेठी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों व किसानों के नाम अपील जारी की है। उन्होंने हर व्यक्ति से कम से कम पांच पौध लगाने व उन्हें सुरक्षित रखने की अपील की है।

प्रधानों व किसानों के नाम जारी अपील में जिलाधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र ने कहा है कि जन सामान्य का यह नैतिक दायित्व है कि हम अपने प्रकृति के पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित रखें। इसके लिए प्राणवायु प्रदान करने वाले वृक्षों की आवश्यकता बताते हुए उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण को पुनीत कर्तव्य बताया है। 

डीएम ने सभी से अपने व परिवार के सदस्यों के नाम कम से कम 5-5 पौध लगाने व उनकी देखभाल करने की अपील की है। वन विभाग या उद्यान विभाग की नर्सरी से अपनी पसंद के पौधे प्राप्त कर उन्हें अपनी भूमि के साथ ही खाली पड़ी सरकारी भूमि में लगाया जा सकता है।

लगाए गए पौधों की सुरक्षा जरूरी
डीएम ने पौधे लगाते समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देते हुए बताया है कि पौधों के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी होनी चाहिए। गड्ढे जून माह के अंत तक जरूर खोद लें और जुलाई की पहली बरसात के बाद पौधे रोपित कर दें। पौधे लगाने के बाद उनकी निरंतर सिंचाई, गुड़ाई और निराई भी करते रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें