Hanuman Setu temple of Lucknow - VIDEO: बाबा नीब करौरी ने बनवाया था लखनऊ का हनुमान सेतु मन्दिर DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: बाबा नीब करौरी ने बनवाया था लखनऊ का हनुमान सेतु मन्दिर

हनुमान मंदिर

यूपी की राजधानी लखनऊ के आस्था का केंद्र हनुमान सेतु मन्दिर में बड़े मंगल की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। बाबा नीब करौरी की प्रेरणा से बने इस मंदिर की बड़ी मान्यता है। भक्तों का मानना है कि बजरंग बली सभी की मनोकामना पूरी करती है। 

मन्दिर के बड़े पुजारी भगवान सिंह बिष्ट ने बताया कि गोमती पुल बनने और हनुमान सेतु मन्दिर की स्थापना से कुछ वर्ष पूर्व गोमती का जल स्तर बढ़ने से हर साल खतरा बना रहता था। 1960 में बाढ़ के बाद बाबा की तपोस्थली व पुराने मन्दिर के पास रहने वालों से स्थान छोड़ने को कहा गया। खतरे को देखते हुए सभी ने जमीन खाली कर दी, लेकिन बाबा नीब करौरी नहीं गए। कुछ समय बाद सरकार ने पुल का निर्माण शुरू करा दिया। यह कार्य कोलकाता के एक बिल्डर को मिला था।

भक्त बताते हैं कि बाबा की बगैर अनुमति के पुल बन रहा था, इसलिए पुल बनने में बाधाएं आने लगीं। बिल्डर काफी परेशान होने लगे। बाद में लोगों की राय पर बिल्डर बाबा के चरणों में गिर पड़ा और उपाय पूछा तो बाबा ने कहा कि पहले वहां हनुमान जी का मन्दिर बनाओ। फिर क्या था हनुमान जी की कृपा से एक तरफ मन्दिर निर्माण तो दूसरी तरफ पुल का निर्माण बिना किसी बाधा के होने लगा। 26 जनवरी 1967 को मन्दिर बन कर भक्तों के लिए खोल दिया गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hanuman Setu temple of Lucknow