DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काबे के दीदार को आज रवाना होंगे आजमीनें हज

पहले दिन दो फ्लाइटों से रवाना होंगे 600 यात्री

राज्यमंत्री ने हज हाउस में साफ-सफाई के दिए निर्देश

प्रदेश से साल हज के लिए रवाना होंगे 32 हजार यात्री

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

अल्लाह हुम्मा लब्बैक की सदाओं के साथ मुकद्दस हज यात्रा के लिए आजमीनें हज की सऊदी अरब रवानगी शुरू हो जाएगी। पहले दिन दो उड़ानों से 600 यात्री सऊदी अरब के लिए रवाना होगी। हज यात्रियों को शनिवार सुबह प्रदेश के मुस्लिम वक्फ एवं हज, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री मोहसिन रजा और अल्पसंख्यक कल्याण व सिंचाई राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख हरी झंडी दिखा कर सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस से रवाना करेंगे। हज यात्रियों की पहली बस सुबह 8:30 बजे एयरपोर्ट के लिए रवाना होगी, जबकि उड़ान दोपहर 12 बजे मदीने के लिए रवाना होगी। शनिवार को हज यात्रा की उड़ानें आरम्भ होने से पूर्व शुक्रवार को मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने हज हाउस पहुंच हज यात्रियों से भेंट की।

हज राज्यमंत्री ने किया निरीक्षण, जाना हज यात्रियों का हाल

हज यात्रियों की उड़ान रवाना होने से पूर्व मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने शुक्रवार को मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस पहुंच कर निरीक्षण किया और अधिकारियों से व्यवथाएं दुरुस्त करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने हज यात्रियों से भेंट कर, उनसे हज हाउस में व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और हज के दौरान देश की बेहतरी और अमन-चैन की दुआ करने की अपील की। मोहसिन रजा ने हज हाउस में बनाये गये मंच को व्यवस्थित करने और मीडिया गैलरी को बड़ा करने का निर्देश दिया। उन्होंने इबादतगाह में साफ-सफाई के विशेष निर्देश दिये। इसी के साथ उन्होंने हज हाउस में बने शौचालयों का भी निरीक्षण किया और शौचालयों के साथ ही हज हाउस परिसर में साफ-सफाई पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं को बिना मेहरम हज यात्रा की छूट देकर महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

हज हाउस पहुंच कराई बुकिंग

हज यात्रा के लिए शुक्रवार को बड़ी संख्या में हज यात्रियों ने हज हाउस पहुंच अपनी बुकिंग कराई। हज यात्रा के दूसरे दिन रविवार को राजधानी लखनऊ से 4 उड़ानों के जरिए कुल 1200 हज यात्री मदीने रवाना होंगे। रविवार को रवाना होने वाली पहली उड़ान के सभी 300 यात्रियों, दूसरी और तीसरी उड़ान के 298-298 तथा चौथी उड़ान के 281 हज यात्रियों ने अपनी आमद दर्ज कराई।

32 हजार से अधिक हज यात्री होंगे रवाना

प्रदेश से इस वर्ष मुकद्दस हज यात्रा के लिए 32 हजार से अधिक हज यात्री मदीने रवाना होंगे। प्रदेश के हज यात्री राजधानी लखनऊ सहित वाराणसी और दिल्ली से रवाना होंगे। दिल्ली से हज यात्रियों की पहली उड़ान शनिवार को रवाना होगी, जबकि वाराणसी से 20 जुलाई को हज यात्रियों का पहला काफिला रवाना होगा। शनिवार से आरम्भ होने वाली हज यात्रियों की उड़ानों का सिलसिला 29 जुलाई तक जारी रहेगा।

आल इंडिया रेडियो प्रसारित करेगा विशेष कार्यक्रम

हज यात्रा के दौरान आल इंडिया रेडियो सऊदी अरब में भारतीय हाजियों के लिए विशेष कार्यक्रम का प्रसारण करेगा। रेडियो पर 23 जुलाई से 20 सितम्बर तक प्रतिदिन हज का विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान हज यात्री 11 बजे से कार्यक्रम का प्रसारण सुन सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:haj