ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊग्रेड-पे के लिए देशभर के जूनियर इंजीनियर करेंगे आंदोलन

ग्रेड-पे के लिए देशभर के जूनियर इंजीनियर करेंगे आंदोलन

अब प्रारंभिक ग्रेड-पे 4800 करने के लिए देश भर के जूनियर इंजीनियर आंदोलन का आगाज करने जा रहे हैं। इसके लिए शनिवार को अखिल भारतीय डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में फैसला लिया गया...

ग्रेड-पे के लिए देशभर के जूनियर इंजीनियर करेंगे आंदोलन
वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊ। Sat, 23 Feb 2019 07:12 PM
ऐप पर पढ़ें

अब प्रारंभिक ग्रेड-पे 4800 करने के लिए देश भर के जूनियर इंजीनियर आंदोलन का आगाज करने जा रहे हैं। इसके लिए शनिवार को अखिल भारतीय डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में फैसला लिया गया है। बैठक में पुरानी पेंशन के आंदोलन बहुत जल्द देशव्यापी बनाए जाने पर भी सहमति बनीं।

उत्तर प्रदेश में लगभग सात वर्षों के बाद अखिल भारतीय डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई। डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ लोक निर्माण विभाग प्रेक्षागृह में आयोजित बैठक में 22 राज्यों से डिप्लोमा इंजीनियर्स के प्रान्तीय संगठनों के पदाधिकारी पहुंचे। अध्यक्षीय सम्बोधन में महासंघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुधीर पवार ने कहा कि जल्द ही देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो रही है। पूरे देश में डिप्लोमा इंजीनियर्स अपनी 48 सौ ग्रेड-पे के लिए अपने-अपने प्रदेशों की सरकार से संघर्ष कर रहा है। यह बड़ा दुर्भाग्य है कि कई राज्यों में डिप्लोमा इंजीनियर्स 48 सौ ग्रेड पा रहे है।

उन्होंने कहा कि ग्रेड पे की व्यवस्था पूरे देश में एक जैसी होनी चाहिए। इस बैठक में देश के 22 राज्यों के डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघों के प्रान्तीय अध्यक्ष, महामंत्री और एक-एक सदस्य शामिल हो रहे है। बैठक का संचालन महासचिव एम.एम. राजबोगशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश कर्मचारी शिक्षक अधिकारी पुरानी पेंशन बहाली मंच ने पुरानी पेंशन के लिए जो आन्दोलन खड़ा किया वह पूरे देश के लिए नजीर बन चुका है। पुरानी पेंशन को लेकर हर राज्य में कर्मचारियों में जागरूकता उत्पन्न हुई है। बहुत जल्द यह आन्दोलन देशव्यापी रूप धारण करेगा।

उन्होने बताया कि देश का लगभग एक लाख डिप्लोमा इंजीनियर्स ग्रेड वेतन 4800 के लिए आन्दोलन की तैयारी कर रहा है। इस बैठक में राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर्स संगठन,रेल्वे डिप्लोमा इंजीनियर्स, एमसीडी, एमटीएनएल और जल बोर्ड दिल्ली के डिप्लोमा इंजीनियर्स शामिल रहे। उत्तर प्रदेश से राकेश त्यागी, जीएन सिंह, हरिकिशोर तिवारी, एसपी मिश्रा, नितेन्द्र श्रीवास्तव, बीके कुशवाहा, दिवाकर राय ने सम्बोधित किया।

 अखिल भारतीय स्तर पर लम्बित मांगें
-पुरानी पेंशन बहाली
-जू. इंजीनियर्स को प्रारम्भिक ग्रेड पे 4800
-डिप्लोमा इंजीनियर्स प्रवेश की न्यूनतम योग्यता इण्टर मीडियट
-तकनीकी सेवा कमीशन
 
देश भर से पहुंचे जूनियर इंजीनियरों के नेता
बैठक को गजेन्द्र कुमार, गिरीश कुमार, उत्तराखण्ड से पीसी जोशी, बीकेडगवाल, बिहार से रविन्द्र प्रसाद, झारखंड से विनोद कुमार,  दिल्ली से उमेश राणा, एपी खान, पीआर सिंह, एपी राठी, हरियाणा से राजेश राहिल, प्रीतम यादव, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, कर्नाटक, हिमाचल, तेलगांना, तामिलनाडू, बंगाल, गुजरात से आए कर्मचारी नेताओं ने कार्यक्रम को सम्बोधित किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें