ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊमहात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर साठ साल के ज्यादा आयु के कैदियों को छोड़ने का सुझाव

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर साठ साल के ज्यादा आयु के कैदियों को छोड़ने का सुझाव

- कुष्ठ रोगियों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मिलें

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर साठ साल के ज्यादा आयु के कैदियों को छोड़ने का सुझाव
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 31 Jul 2018 10:26 PM
ऐप पर पढ़ें

- कुष्ठ रोगियों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मिलें

- वर्ष 2018 से 2020 तक आयोजन किए जाएंगे-मुख्यमंत्री

विशेष संवाददाता - राज्य मुख्यालय

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती को भव्य रूप में मनाने के लिए राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय आयोजन समिति की पहली बैठक मंगलवार को हुई। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई मंत्री प्रमुख रूप से शामिल रहे। बैठक में जेलों में 14 साल से ज्यादा समय से निरुद्ध साठ साल से अधिक उम्र के कैदियों की रिहाई के लिए कानून सम्मत फैसला करने और राज्य विधानमंडल का विशेष संयुक्त अधिवेशन बुलाने पर भी विचार हुआ।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के लिए दो साल के कार्यक्रम तय करने करने की यह बैठक राज्यपाल राम नाईक की अध्यक्षता में लखनऊ स्थित एनेक्सी सचिवालय में हुई। बैठक में 150वीं जयन्ती के आयोजन को यादगार और भावी पीढ़ी के लिए प्रेरणादायी बनाने के लिए सदस्यों द्वारा सुझाव दिए गए।

राज्यपाल ने कहा कि महात्मा गांधी दुनियां की महान विभूति थे। उन्होंने इस मौके पर राज्य विधानमंडल का विशेष संयुक्त अधिवेशन बुलाने और कुष्ठ रोगियों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर देने की बात कही। संयुक्त अधिवेशन में गांधी जी को श्रद्धाजंलि देने के साथ-साथ आजादी से अब तक के कामों का सिंहावलोकन किया जाए।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि भारतीय संस्कृति, धर्म, दर्शन के सम्बन्ध में महात्मा गांधी के विचारों पर विश्वविद्यालयों एवं अन्य उपयुक्त स्थानों पर गोष्ठियां आयोजित की जाएं। उन्होंने गांधी जी की पुस्तक ‘हिन्द स्वराज तथा गांधी जी द्वारा प्रकाशित समाचार पत्र ‘इण्डियन ओपिनियन में भारतीय संस्कृति, धर्म, दर्शन में व्यक्त विचारों पर आधारित पुस्तक का सूचना विभाग से प्रकाशन कराने का सुझाव दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन वर्ष 2018 से 2020 तक किया जाएगा। प्रदेश के स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन, ग्राम स्वराज के लिए कार्यक्रमों का आयोजन तथा गांधी जी के चरखे को प्रोत्साहन देने के लिए सोलर चरखे को अपनाने के संबंध में कार्य किया जा सकता है। बैठक में इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के प्रतिनिधि के रूप में हाईकोर्ट के सीनियर जस्टिस विक्रम नाथ ने जेलों में 14 साल से ज्यादा समय से निरुद्ध और 60 साल से ज्यादा उम्र के कैदियों की रिहाई के लिए कानून सम्मत कार्यवाही का सुझाव दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें