ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूपी में 37 नए आईटीआई खोलेगी सरकार, युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार योग्य बनाने पर जोर

यूपी में 37 नए आईटीआई खोलेगी सरकार, युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार योग्य बनाने पर जोर

हुनरमंद बन कर नौकरी पाने के लिए आतुर युवा बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर होगी कि प्रदेश में  के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जल्द 37 नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) खुलेंगे। इन...

यूपी में 37 नए आईटीआई खोलेगी सरकार, युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार योग्य बनाने पर जोर
शोभित मिश्र , लखनऊ। Sat, 15 Jun 2019 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

हुनरमंद बन कर नौकरी पाने के लिए आतुर युवा बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर होगी कि प्रदेश में  के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जल्द 37 नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) खुलेंगे। इन आईटीआई में करीब 20 हजार युवकों को विभिन्न तकनीकियों में प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार पाने के लिए योग्य बनाया जाएगा। इनमें 22 आईटीआई के लिए जमीन और धन भी मिल गया है। इन संस्थानों का अगले महीने से निर्माण भी शुरू हो जाएगा।  इन आईटीआई के लिए अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में खोलने की मांग विधायकों ने मुख्यमंत्री से की थी। मुख्यमंत्री ने विधायकों की इन मांगों को मानकर आईटीआई खोलने के लिए निर्देश पिछले साल 14 अगस्त  को दिए थे।  

अगले तीन सालों में होंगे 400 आईटीआई: एक आईटीआई के निर्माण में करीब 8 से 10 करोड़ रुपए की लागत आती है। इसके लिए करीब दो से पांच एकड़ जमीन की जरूरत होती है। इसी तरह एक आईटीआई में 500 युवा प्रशिक्षत होकर निकलते हैं। प्रदेश में अभी 300 आईटीआई हैं। अगले तीन सालों में इस संख्या को 400 तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। इन 300 आईटीआई में एक दर्जन विभिन्न तकनीकी ट्रेडों की डेढ़ लाख सीटें हैं। 

पांच साल में 70 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य

प्रदेश सरकार ने अपने पांच साल के कार्यकाल में 70 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य  निर्धारित किया है। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए ये आईटीआई खोले जा रहे हैं। मौजूदा समय में इन आईटीआई में प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार मेले लगाकर नौकरी देने की भी व्यवस्था की जा रही है। इन मेलों में कम्पनियां आकर अपने मतलब के ट्रेड में प्रशिक्षित युवाओं को नियुक्ति पत्र भी देती हैं। 

आईटीआई का अगले महीने से निर्माण शुरू
चरथावल (मुजफ्फरनगर),नहटौर (बिजनौर),खैर (अलीगढ़), हाथरस, बलदेव (मथुरा), खैरागढ़ (आगरा), मारहरा (एटा), सरेनी (रायबरेली), बबीना (झांसी), महरौनी(ललितपुर), चित्रकूट, जहानाबाद (फतेहपुर), चायल (कौशाम्बी), रामनगर (बाराबंकी), घनघटा (संतकबीर नगर), फरेन्दा (महाराजगंज), जहूराबाद (गाजीपुर), बदलापुर (जौनपुर), पिण्डरा (वाराणसी), औराई (संत रविदास नगर), मड़िहान (मीरजापुर), चकिया (चंदौली), डलमऊ (रायबरेली)।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें