DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गूगल मैप में लखनऊ के 15 और स्थान जोड़े गए, दो पहिया वालों के लिए खास फीचर्स

अपने देश की बोलचाल और रास्ता ढूंढ़ने के तरीके को गूगल ने मैप में किया शामिल

गूगल मैप ने लखनऊ के 15 नए स्थानों को जोड़ा है। साथ ही दोपहिया वाहनों के लिए ‘शॉर्टकट रास्तों को भी तरजीह दी है। इन रास्तों की मदद से बाइक या स्कूटर सवार कार-एसयूवी से भी कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। गूगल मैप्स भारत के प्रोग्राम मैनेजर अनल घोष ने मंगलवार को यह जानकारी साझा की। एक निजी होटल में उन्होंने गूगल मैप से जुड़े लखनऊ के ‘लोकल गाइड्स से मुलाकात भी की और अनुभव साझा किए। गूगल मैप का इस्तेमाल करने के साथ उसमें तथ्यपरक जानकारी साझा करने और मदद करने वाले गाइड की श्रेणी में आते हैं। कोई भी गूगल मैप का इस्तेमाल करने वाला लोकल गाइड बन सकता है।

अपने देश में 70 फीसदी वाहन दो पहिया हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल मैप ने नए बदलाव किए हैं। गूगल मैप के ट् व्हीलर मोड में यह इस्तेमाल कर्ता को यह भी बताता है कि एक स्थान से दूसरे तक पहुंचने में कितना समय लगेगा। उदाहरण के लिए यदि आम्रपाली मार्केट से मेहंदीगंज जाना है तो मैप में ऊपर वाले कोष्ठक में आम्रपाली टाइप करने के साथ दिशा बटन (ऐरो) पर क्लिक करना होगा। साथ ही टूव्हीलर के आइकन पर क्लिक करना होगा। अनल घोष ने बताया कि गूगल मैप भारतीय रेल की 12 हजार ट्रेनों के आने व जाने के समय की जानकारी भी देता है। साथ ही मेट्रो रूट के बारे में भी बताता है।

गूगल मैप के नए फीचर्स-

- इसको भारतीय शैली में ढाला गया है, यहां प्रसिद्ध स्थान से मोड़ या चौराहे को जाना जाता है

- मैप में सड़क के नाम के साथ‘लैंडमार्क दिए गए हैं, जैसे- फलां चौकी से बाएं मुड़ें

- कम कीमत वाले स्मार्ट फोन में गूगल मैप इस्तेमाल करने के लिए ‘मैप्स गो का इस्तेमाल करें

- मैप्स गो हल्का वर्जन है जो गूगल क्रोम पर चलता है और इस्तेमाल के दौरान फोन का स्टोरेज प्रयोग नहीं होता

नई सड़क के बारे में खुद भी बता सकेंगे गूगल को

यदि कोई सड़क नई बनी है तो उसको गूगल मैप पर पिन कर के रिपोर्ट कर सकते हैं। गूगल की टीम मौके की जांच कर इसको मैप में दर्ज कर लेगी। यदि कोई सड़क अस्थायी तौर पर बंद है तो इसकी जानकारी भी आप खुद मैप को दे सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:google maps lucknow