ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ गोंडा : पृथ्वीनाथ मंदिर पर आकाशीय बिजली गिरी

 गोंडा : पृथ्वीनाथ मंदिर पर आकाशीय बिजली गिरी

महाभारत के योद्धा भीम द्वारा स्थापित शिवलिंग के बाद बने देवीपाटन के पौराणिक पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर पर गुरुवार दोपहर अचानक तड़तड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिर पड़ी। मंदिर के एक भाग में आकाशीय बिजली...

 गोंडा : पृथ्वीनाथ मंदिर पर आकाशीय बिजली गिरी
हिन्दुस्तान संवाद ,गोंडाThu, 22 Aug 2019 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

महाभारत के योद्धा भीम द्वारा स्थापित शिवलिंग के बाद बने देवीपाटन के पौराणिक पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर पर गुरुवार दोपहर अचानक तड़तड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिर पड़ी। मंदिर के एक भाग में आकाशीय बिजली गिरने से हडकंप मच गया। इस घटना में मंदिर का एक हिस्सा आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है। महादेव की कृपा रही कि आकाशीय बिजली गिरने से मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं का बाल भी बांका नहीं हुआ। सूचना मिलते ही प्रशासन के अफसरों ने मौके पर पहुंच कर जायजा लिया। मंदिर पुरातत्व विभाग के अधीन है। मंदिर प्रशासक डीएम डा नितिन बंसल ने शीघ्र मरम्मत के निर्देश दिए हैं। 

जानकारी के अनुसार गुरूवार दोपहर बारिश के दौरान तेज बिजली कड़कते हुए मंदिर के एक भाग पर जा गिरी। उस समय पुजारी और श्रद्धालु मंदिर के भीतर थे। अचानक बिजली गिरने मंदिर का पूर्वी कोना क्षतिग्रस्त हो गया। उसका मलबा मंदिर के निकास द्वार तक जा गिरा।हालांकि इससे मंदिर में कोई विशेष हानि और न ही कोई जान हानि हुई है। आकाशीय बिजली की इतनी तेज थी कि मंदिर में बैठे लोग सहम गये। उनके मुताबिक मंदिर के आसपास धुंए जैसा छा गया। महंत जगदम्बा प्रसाद तिवारी का कहना है कि मंदिर के सभी पुजारी कजरी तीज की तैयारी को लेकर बात कर रहे थे। तभी यह घटना हुई। उन्होंने कहा कि जिसके नाथ भोलेनाथ हो उसे कोई अप्रिय घटना नहीं हो सकती।बाबा भोलेनाथ ने इस आकाशीय बिजली को अपने अपने में समाहित कर लिया। पुजारी ने कजरी तीज से पहले क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत की मांग की है। 

एक वर्ष पहले भी गिर चुकी है आकाशीय बिजली :
विगत वर्ष भी मंदिर पर आकाशीय बिजली गिर चुकी है। उस समय बिजली मंदिर पर लगे त्रिशूल पर गिरी थी। उस बार भी मंदिर का ही कुछ नुकसान हुआ था लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई थी।

नहीं उठाया गया कोई ठोस कदम: लोगों का कहना है कि यदि मंदिर पर तड़ित चालक लगा होता तो फिर मंदिर पर आकाशीय बिजली न गिरती। एक बार आकाशीय बिजली गिरने के बाद  पुरातत्व विभाग ने इसके लिए कोई ठोस कदम उठाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें