DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोमती का पानी घटा, 20 लाख की आबादी संकट में 

राजधानी लखनऊ के गऊघाट में गोमती का जल स्तर लगातार नीचे गिर रहा है। शुक्रवार को जल स्तर 345.9 फुट था, जो कि न्यूनतम स्तर 346.8 फीट से लगभग एक फुट नीचे चल रहा है। लगातार जल स्तर गिरने से पानी में कीचड़ व गंदगी आ रही है। शहर की 15-20 लाख आबादी को पेयजल का संकट बन गया है। 

ऐशबाग व बालागंज वॉटर वर्क्स को रॉ वाटर डिस्चार्ज घटा : ऐशबाग जलकल मुख्यालय के एक्सईएन ओपी सिंह ने बताया कि 10 दिनों से जलस्तर गिरना शुरू हुआ है। तब से ऐशबाग व बालागंज जलकल को होने वाली रॉ वाटर की सप्लाई प्रभावित हुई है। गऊघाट से पिछले 10 दिनों से रोजाना 220 एमएलडी रॉ वाटर सप्लाई हो पा रहा है।  बालागंज को 125 की बजाए 110 एमएलडी पानी ही सप्लाई हो पा रहा है। 

जलकुंभी व जंगली घास से आ रहीं दिक्कतें

गोमती का जलस्तर गिरने से गऊघाट पंपिंग स्टेशन में पानी में कीचड़ के साथ जलकुंभी, जंगली घास व पॉलिथीन आ रही है, जिससे पंप को पानी सप्लाई करने में भी दिक्क्तें पेश आ रही हैं। वहीं गंदगी के कारण पानी में ऑक्सीजन का लेविल भी कम हो गया। पानी में अमोनिया की मात्रा भी बढ़ गई है। हालांकि एक्सईएन का कहना है कि पानी में ऑक्सीजन का लेविल सुधरा है।  दिन में दो से तीन बार पंप बंद कर जलकुंभी व गंदगी साफ करनी पड़ती है। यहीं नहीं गोमती का पानी साफ करने के लिए बैराज खोलकर पानी की फ्लशिंग भी करनी पड़ रही है।

कई क्षेत्रों में 31 तक बिजली संकट

 राजधानी के कई क्षेत्रों में बिजली के जर्जर तारों की मरम्मत की जाएगी। इस वजह से 26 से 31 मई तक लगातार बिजली सप्लाई बाधित रहेगी। मरम्मत कार्य के चलते तकरीबन तीन लाख उपभोक्ता 31 मई तक बिजली संकट से जूझेंगे।  यह जानकारी ट्रांसमिशन के मुख्य अभियंता पीएन उपाध्याय ने दी। 
वहीं, बीते 20 दिनों से से फैजुल्लागंज क्षेत्र के हजारों बिजली उपभोक्ता अंधेरे में रहने को मजबूर है। शुक्रवार को भी त्रिवेणीनगर, मोहान रोड, पारा और विकासनगर में दिनभर बिजली कटौती से उपभोक्ता परेशान रहे। लेसा के सभी बिलिंग केंद्र शुक्रवार को घंटों ठप रहे। इससे काफी उपभोक्ता परेशान रहे। 


गऊघाट पंपिंग स्टेशन के सारे पंपों को गोमती से पर्याप्त मात्रा में रॉ वॉटर मिल रहा है। ऐशबाग व बालागंज जलकल को पर्याप्त मात्रा में पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। किसी प्रकार के पानी संकट की कोई संभावना नहीं है।          
एसके वर्मा, जीएम जलकल 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gomatis water decreases 2 million people in crisis