ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ कहीं उड़ा गुलाल तो कहीं भजनों से झूम उठा पंड़ाल

कहीं उड़ा गुलाल तो कहीं भजनों से झूम उठा पंड़ाल

- सांस्कृतिक कार्यक्रमों संग भजनों को सुन भावविभोर हुए भक्त


कहीं उड़ा गुलाल तो कहीं भजनों से झूम उठा पंड़ाल
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 17 Sep 2018 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

- सांस्कृतिक कार्यक्रमों संग भजनों को सुन भावविभोर हुए भक्त

निज संवाददाता। लखनऊ

एकदंताय वक्रतुण्डाय गौरीतनयाय धीमही... मंत्रो संग जब भजनों की बारिश राजधानी के पंड़ालों में गणेश उत्सव के पांचवें दिन हुई तो भक्त भक्ति से ओतप्रोत नजर आए। एक ओर पंड़ालों में सांस्कृतिक संध्या में नृत्यनाटिकाओं और भजन संध्या से सोमवार की शाम गुलजार रही तो वहीं दूसरी ओर कुछ पंड़ालों में पांच दिन के लिए विराजे बप्पा का धूमधाम से विसर्जन किया गया। सड़कों में बप्पा के प्रेम में डूबे भक्तों की आंखों में बप्पा को विदा करने के दुख साथ उनको जोश संग विदा करने का उत्साह भी दिखा। छोटे-छोटे बच्चों की प्रस्तुतियों, मनमोहक झाकियों और लगे मेले में महिलाओं संग बच्चों में उत्साह देखने को मिला।

-हाथी ऊंट संग निकली विसर्जन यात्रा

एक ओर हवा में गुलाल उड़ रहा था तो वहीं दूसरी ओर बप्पा के भजनों से वातावरण में भक्ति का संचार हो रहा था। उसके बीच जब फूलों से सजी बग्घी पर विराजे गणपति जी की विसर्जन यात्रा हाथी, ऊंट, बैंड़ बाजे के साथ निकली तो इकटक सब प्रभु को निहारते दिखे। गणेश पूजा समिति की ओर से अलीगंज के गुलाब वाटिका में पधारे गजानन जी का पांचवें दिन विसर्जन किया गया। विसर्जन में सैकड़ों की तादाद में भक्त सड़क पर उत्साह से भरे हुए दिखे। जबलपुर के बैंड और दिल्ली की झांकी को देखने सुनने का जोश भक्तों में दिखा। राधा-कृष्ण, हनुमान जी, शिव जी की परिवार संग मनमोहक झांकियो को ‘देवो के देव तुमसे बढकर कौन, ‘मोरे आंगना पधारो गौरी लाल, 'श्याम तेरी बंशी पागल कर जाती है' इन भजनों के बीच निकली गई तो भक्त भक्ति में झूमते गाते नजर आए।

-अवध के पंड़ाल में गूंजे मराठी और राजस्थानी बोल

सिद्धिविनायक महाराष्ट्रीयन आरती की तर्ज पर जब संजय शर्मा के निर्देशन में गणेश वंदना की गई तो भक्त हाथों में करताल लिए झूमते नजर आए। उसके बाद राजस्थान के पारंपरिक लोकगीतों पर कलाकारों ने प्रस्तुति दी तो भक्तों ने तालियों से उन सबका उत्साहवर्धन किया। श्री गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से झूलेलाल वाटिका में आयोजित हुए गणेश उत्सव में सुबह महाआरती संग विविधान से पूजा अर्चना की गई वहीं सूरज ढलते ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों से शाम गुलजार हो गई। सिद्धू महाराज के निर्देशन में बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। उसके बाद ‘‘जय जय नारायण नारायण हरि हरि तेरी लीला सबसे प्यारी प्यार भजन से माहौल भक्तिमय हो गया। नृत्य नाटिका में ‘नारद का मोह भंग का मंचन कर सभी की वाहवाही लूटी।

श्री गणेश उत्सव मंडल द्वारा चौक स्थित कल्ली जी मंदिर में आयोजित हुए गणेश उत्सव में यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, राज्यपाल रामनाईक और कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने बप्पा का आशीर्वाद लिया। सुबह पूजा अर्चना बाद महिलाओं ने खो-खो खेल को उत्साहपूर्वक खेला। इसके बाद शाम को भजन संध्या में भजन गायक कृष्ण कुमार मौर्य और अंकित सिंह ने भजनों की रसधार प्रस्तुति दी। भक्तों को सुन भक्त भक्ति से सराबोर दिखे। समिति के अध्यक्ष बालासाहेब पवार और संयोजक उमेश पाटिल ने राज्यपाल रामनाईक का स्वागत स्मृति चिन्ह और पुष्पगुच्छ देकर किया। कार्यक्रम में प्रो श्रुति सडोलीकर, विधायक नीरज बोरा मौजूद रहे।

-महा आरती में शामिल हुए भक्त

श्री शुभ संस्कार समिति द्वारा आयोजित 19वें गणेश जन्मोत्सव के पांचवे दिन भजनों संग बप्पा की महा आरती की गई। पंडित गिरजा शंकर दीक्षित ने विधिविधान से गणेश जी की पूजा की। भक्तों ने बप्पा का आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर लक्ष्मीकांत पांडे,रिद्धि किशोर गौर ,राजेश आनंद ,आशीष अग्रवाल मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें