ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊआंकड़ों में चल रहा नाला सफाई का खेल

आंकड़ों में चल रहा नाला सफाई का खेल

बारिश में होने वाले जलभराव की स्थिति से अनजान नगर निगम के अधिकारी नाला सफाई में आंकड़ों का खेल शुरू कर दिया है। नगर निगम लगभग 50 प्रतिशत नालों की सफाई का दावा कर रहा है लेकिन हकीकत इससे इतर है। लगभग...

आंकड़ों में चल रहा नाला सफाई का खेल
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 10 May 2018 08:56 PM
ऐप पर पढ़ें

बारिश में होने वाले जलभराव की स्थिति से अनजान नगर निगम के अधिकारी नाला सफाई में आंकड़ों का खेल शुरू कर दिया है। नगर निगम लगभग 50 प्रतिशत नालों की सफाई का दावा कर रहा है लेकिन हकीकत इससे इतर है। लगभग सभी जोनों में नालियां कूड़े से पटी पड़ी हैं। इंदिरानगर, तकरोही, ऐशबाग, राजाजीपुरम आदि इलाकों बिना बारिश जलभराव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में इस बार लोगों को बारिश में भीषण जलभराव से जूझना तय है।

शहर में 948 नाले व नालियां स्वास्थ्य विभाग के जिम्मे है जबकि 82 बड़े नाले आरआर विभाग व 250 नाले इंजीनियंरिंग विभाग के हवाले हैं। बुधवार को महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में हुई सीमाक्षा बैठक जो आंकड़ा प्रस्तुत किया गया उसमें स्वास्थ्य विभाग के जिम्मे 327 नालों की सफाई का काम पूरा होने व 91 नालों में काम चलने का दावा किया गया। जबकि हकीकत में अभी ठीक से नालों की सफाई का काम शुरू ही नहीं हो सका है। जहां सफाई हुई भी है वहां की सिल्ट नहीं उठाई जा रही है। दो चार दिन में ज्यादातर सिल्ट नालियों में पहुंचकर पूर्व की स्थिति बहाल कर दे रही है।

बड़े नालों की हालत और भी बदतर

आरआर विभाग के जिम्मे 82 नालों में अभी सिर्फ 10 नालों की सफाई का काम शुरू हो सका है। 22 मशीनें लगाई लगाने का दावा किया गया है। बचे 21 दिनों में सभी नालों को पूरी तरह साफ कर पाना नगर निगम के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। इंजीनियरिंग विभाग के अधीन 250 नालों की स्थिति बहुत ही खराब है। नालों की सफाई का अभी टेंडर ही प्रक्रिया ही पूरी नहीं हो सकी है। अधिकारी अपनों को टेंडर दिलाने में पूरी जोर आजमाइश में जुटे हैं।

हाईकोर्ट के सामने का नाला नहीं जुड़ सका

पिछले वर्ष हाईकोर्ट के सामने जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम को पम्प लगाना पड़ा था। जलभराव होने पर जमकर हायतौबा मची थी। मंत्री से लेकर नगर निगम के आलाधिकारियों तक ने नाले को चौड़ा करने व पास ही स्थित बड़े नाले से कनेक्ट करने की योजना बनाई थी। नाला व अंडरग्राउंड ड्रेन लाइन का काम तो शुरू हुआ लेकिन जिस गति से काम चल रहा है उससे बारिश तक काम पूरा होने की उम्मीद बहुत कम है। हालांकि नगर निगम के अभियंता दो सप्ताह में सभी काम पूरा होने का दावा कर रहे हैं।

नालों की सफाई का हाल

स्वास्थ्य विभाग के नाले

जोन कुल नाले साफ हुए नाले काम चल रहे नाले

1 88 22 5

2 109 79 -

3 192 65 22

4 155 38 10

5 78 30 10

6 178 61 16

7 123 32 13

8 25 -- 15

-------------------------

छोटे नालों व नालियों की सफाई का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। 31 मई तक हरहाल में काम पूरा कर लिया जाएगा। बड़े नालों की सफाई में इंजीनियरों के स्तर से विलम्ब हुआ है। इसके बावजूद टेंडर की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। समय रहते सभी बड़े नाले साफ हो जाएंगे। हाईकोर्ट के सामने से पानी निकालने के लिए नगर निगम के स्तर होने वाला काम दस दिन में पूरा हो जाएगा।

उदयराज सिंह, नगर आयुक्त।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें