ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊहल्दी-धनिया पीसने के कारखाने में मिला छह कुंतल डिटरजेंट

हल्दी-धनिया पीसने के कारखाने में मिला छह कुंतल डिटरजेंट

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम ने मंगलवार को सआदतगंज स्थित एक मसाला पीसने के कारखाने पर छापामारा। चौकाने वाली बात यह रही कि हल्दी और धनिया जैसे मसाला पीसने के कारखाने में टीम को छह...

हल्दी-धनिया पीसने के कारखाने में मिला छह कुंतल डिटरजेंट
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 10 Oct 2017 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम ने मंगलवार को सआदतगंज स्थित एक मसाला पीसने के कारखाने पर छापामारा। चौकाने वाली बात यह रही कि हल्दी और धनिया जैसे मसाला पीसने के कारखाने में टीम को छह कुंतल के करीब डिटरजेंट जैसा पदार्थ मिला। मसाला पीसने के कारखाने में इतनी बड़ी तादात में डिटरजेंट जैसा पदार्थ कई तरह के सवाल खड़े करता है। हलांकि एफएसडीए की टीम ने इस पाउडर को नष्ट करा दिया है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम ने मंगलवार को सआदतगंज लकड़मंडी स्थित पलक मसाला चक्की में छापामारा। डीओ टीआर रावत ने बताया कि इस कारखाने में करीब 50 कुतंल खड़ी हल्दी और 10 कुंतल के करीब धनिया का स्टाक रखा था। चक्की से टीम ने चार नमूने सील किए। इसमें पिसी हल्दी व धनिया और खड़ी हल्दी और धनिया के नमूने शामिल थे।

मसाला कारखाने में पीस रहा था बर्तन धोने का पाउडर

अधिकारियों ने जब कारखाना मलिक रामजी गुप्ता से कारखाने में रखे छह कुंतल डिटरजेंट जैसे पदार्थ के बारे में पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि यह पदार्थ बर्तन धोने वाला है। पीसने के लिए आया था। इस पर अधिकारियों ने खाने वाली सामग्री पीसने की चक्की में बर्तन वाला पाउडर पीसने पर उसे खूब फटकार लगाई। चेतावनी दी अब मसाला के अलावा और कुछ नहीं पीसेगा। इसके बाद छह कुंतल पाउडर को नष्ट करा दिया गया।

बिना लाइसेंस के चल रहा था कारखाना

एफएसडीए की एसिसटेंस कमिश्नर लखनऊ मंडल शशि पांडे ने बताया कि कारखाना बिना लाइसेंस के चल रहा था। कराखाने में बहुत गंदगी भी थी। इसे लेकर एफएसडीए ने साफ-सफाई के लिए नोटिस जारी किया है।

पलक नाम से हो रही थी मसाले की पैकिंग

इस कारखाने में बड़े स्तर पर मसाला पीसने का काम होता था। कारखाने में पलक नाम से पैकिंग का मसाला भी मिला।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें