DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगले साल 22 करोड़ पौधे बोने का लक्ष्य -दारा सिंह चौहान - 9 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे 15 अगस्त को

-- 9 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे 15 अगस्त को

विशेष संवाददाता-- राज्य मुख्यालय

राज्य सरकार अगले वर्ष 22 करोड़ पौधे रोपेगी। यह जानकारी वन, पर्यावरण व जन्तु उद्यान मंत्री दारा सिंह चौहान ने दी है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार 15 अगस्त को यानी एक दिन में 9 करोड़ पौधे रोपेगी। वहीं इस वर्ष 11.26 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य है।

श्री चौहान ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस बार वृक्षारोपण में 15 फीसदी तक फारेस्ट कवर करेंगे। 15 अगस्त को 9 करोड़ में से 30 फीसदी पौधे वन विभाग व बाकी 70 फीसदी अन्य विभाग रोपेंगे। पहले वृक्षारोपण का लक्ष्य 9.26 करोड़ तय किया गया था लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की मंशा के मुताबिक इसे बढ़ा कर 11.26 करोड़ किया गया और इसे महाअभियान का रूप देते हुए एक ही दिन में 9 करोड़ पौधे बोने का लक्ष्य रखा गया है। 11.26 करोड़ में 4.30 करोड़ वन विभाग और 6.96 करोड़ पौधे अन्य विभाग रोपेंगे। 22 अन्य विभाग भी इस अभियान का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि इसकी नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। मुख्यालय स्तर पर कमांड सेंटर बनाया गया है। यहां से वृक्षारोपण मॉनटरिंग सेंटर और नर्सरी मॉनिटरिंग सेंटर पर नजर रखी जा रही है। मुख्य सचिव हर सोमवार को जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी समीक्षा कर रहे हैं। इसमें गंगा हरितिमा अभियान के तहत हुए वृक्ष भण्डारा और वृक्ष दान से प्राप्त पौधे भी रोपने के लिए निशुल्क दिए जा रहे हैं।

हम रिकार्ड बनाने के लिए नहीं कर रहे वृक्षारोपण- दारा सिंह चौहान

श्री चौहान ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारी सरकार किसी से मुकाबले के लिए या रिकार्ड बनाने के लिए कोई काम नहीं करती। वृक्षारोपण का यह महाअभियान जनता की सहभागिता से पूरा किया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्ववर्ती सपा सरकार द्वारा 2016 में एक दिन में 5 करोड़ पौधे रोपने का रिकार्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:forest department