ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपीएम किसान योजना की जानकारी के लिए टोल फ्री नं. जारी

पीएम किसान योजना की जानकारी के लिए टोल फ्री नं. जारी

केसीसी बनाने का अभियान ब्लाक स्तर पर किया जाएगा

पीएम किसान योजना की जानकारी के लिए टोल फ्री नं. जारी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 10 Jan 2020 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

केसीसी बनाने का अभियान ब्लाक स्तर पर किया जाएगा

लखनऊ वरिष्ठ संवाददाता

किसान अब अपने किसान सम्मान निधि के बारे में स्वयं जानकारी कर सकेंगे। इसके लिए केन्द्र सरकार के कृषि एवं किसान वेलफेयर मंत्रालय ने टोल फ्री नम्बर जारी किया है। यह जानकारी किसानों को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर से ही मिल सकेगी।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान वेलफेयर मंत्रालय के निदेशक राजेश कुमार तिवारी ने बताया कि किसान सम्मान निधि की स्थिति के बारे में किसान स्वयं जानकारी कर सकेंगे। इसके लिए मंत्रालय ने एक टोल ‌फ्री नम्बर जारी किया है। उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसानों ने जिस फोन नम्बर और आधार नम्बर से पंजीकृत कराया है उसी नम्बर से उन्हें जानकारी मिल सकेगी। जो टोल फ्री नम्बर 1800-11-5526 और 155261 जारी किया गया है उसमें किसान हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में जानकारी पा सकेंगे।

ब्लॉक स्तर पर केसीसी बनाने के लिए चलेगा अभियान

अग्रणी जिला प्रबंधक विनोद बिहारी मिश्र ने बताया कि जिले के सभी आठों ब्लाक में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान 20 जनवरी को चिनहट, 21 को काकोरी, 22 को गोसाईगंज, 23 को सरोजनीनगर, 27 को मोहनलालगंज, 28 को बीकेटी, 29 को माल और 30 जनवरी को मलिहाबाद ब्लॉक में चलाया जाएगा। जिसमें सुबह 10 बजे से चार बजे तक क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस शिविर के साथ ही सभी ब्लाक में प्रधानमंत्री जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रगति समीक्षा भी की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें