ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊस्मार्ट सिटी और पॉवर सेक्टर में सहयोग करेगा फीनलैंड

स्मार्ट सिटी और पॉवर सेक्टर में सहयोग करेगा फीनलैंड

इंवेस्टर्स समिट में बुधवार को फीनलैंड के साथ हुए पार्टनर कंट्री सेशन में वहां के उद्यमियों ने प्रदेश में कई क्षेत्रों में निवेश के प्रति रूचि दिखाई। प्रदेश के औद्योगिक विकास राज्यमंत्री सुरेश राणा ने...

स्मार्ट सिटी और पॉवर सेक्टर में सहयोग करेगा फीनलैंड
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 21 Feb 2018 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

पार्टनर कंट्री सेशन फीनलैंड:

-फीनलैंड और प्रदेश सरकार के बीच हो रहे हैं कई क्षेत्रों में करार

इन क्षेत्रों में दिखाई रूचि:

-एक मिनट में मोबाइल चार्ज करने वाला चार्जर बनाएंगे

-एडाप्टर और वाईफाई के क्षेत्र में काम करने की रूचि

-कम लागत और कम समय में आवासीय और व्यावसायिक भवन बनाने में रूचि

-ऑटोमोबिल, मोबाइल, एलईडी स्क्रीन, पेंट एवं पेस्टिंग में भी दिखाई रूचि

राज्य मुख्यालय। प्रमुख संवाददाता

इंवेस्टर्स समिट में फीनलैंड के साथ हुए पार्टनर कंट्री सेशन में वहां के उद्यमियों ने प्रदेश में कई क्षेत्रों में निवेश के प्रति रूचि दिखाई। प्रदेश के औद्योगिक विकास राज्यमंत्री सुरेश राणा ने भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार उद्यमियों को कोई दिक्कत नहीं होने देगी। उद्योगों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है। सेशन के पश्चात राज्यमंत्री ने बताया कि फीनलैंड से कई क्षेत्रों में सहयोग पर करार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पॉवर सेक्टर, इलेक्ट्रानिक, स्मार्ट सिटी आदि क्षेत्रों में फीनलैंड से करार हो रहा है। श्री राणा ने कहा कि फीनलैंड और भारत के बीच आर्थिक व सांस्कृतिक संबंध हैं। फीनलैंड के निवासियों को भारत में ऑन एराइवल वीजा देने का इंतजाम है। यूपी फीनलैंड के लिए निवेश का बड़ा बाजार है।

फीनलैंड की अंबेसडर नीना वासकुनलाहती ने स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में सहयोग की बात कही। उन्होंने कहा कि फीनलैंड बहुत छोटा देश है, कई कंपनियां मेक इन इंडिया में इंटरेस्टेड हैं। इलेक्ट्रानिक, पॉवर सेक्टर, निर्माण आदि का जिक्र किया। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ देवाशीष पंडा ने कंपनियों के प्रतिनिधियों को बताया कि प्रदेश सरकार उद्यमियों को क्या सुविधाएं दे रही है। रिन्यू पॉवर वेंचर प्रा. लि. के चेयरमैन सुमंत सिन्हा ने कहा कि फीनलैंड और यूपी के बीच कई क्षेत्रों में बेहतर सहयोग हो सकता है।

मेक इन इंडिया में रूचि दिखाई कंपनियों ने

फीनलैंड की कंपनियों में इलीमेटिक के रिजनल मैनेजर श्रीधर राव ने कहा कि उनकी कंपनी प्रीकास्ट टेक्नालॉजी से भवन का निर्माण करती है। पुणे, बंगलुरू में कंपनी की फैक्ट्री है। इस टेक्नॉलाजी से भवन की लागत के साथ समय की बचत भी होती है। मिरका इंडिया के एमडी मनोज सोनी ने कहा कि उनकी कंपनी ऑटोमोबिल, वुडेन वर्क, मोबाइल, एलईडी स्क्रीन, पेंट एंड पेस्टिंग के क्षेत्र में यूपी को सहयोग करना चाहेगी। सॉलकांप इंडिया के एमडी शशि कुमार गेंधम ने कहा कि उनके कंपनी की भारत में दो यूनिटें चेन्नई और एक यूनिट नोएडा में है। ऐसा चार्जर कंपनी बना रही है जिससे एक मिनट के अंदर मोबाइल पूरा चार्ज हो जाएगा। वाईफाई, मोबाइल चार्जर, एडाप्टर आदि में निवेश की बात कही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें