ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊराजधानी में लगेगा ब्लाइण्ड व पैरा जूडोकाओं का मेला

राजधानी में लगेगा ब्लाइण्ड व पैरा जूडोकाओं का मेला

राजधानी की बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में लगने वाले दृष्टिबाधित व मूकबधिर जूडोकाओं मेला तय करेगा की उत्तर प्रदेश को विश्व ब्लाइंड व एशियन ब्लाइंड जूडो चैंपियनशिप की मेजबानी मिलेगी या नहीं। यही...

राजधानी में लगेगा ब्लाइण्ड व पैरा जूडोकाओं का मेला
प्रमुख संवाददाता,लखनऊTue, 16 Jan 2018 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी की बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में लगने वाले दृष्टिबाधित व मूकबधिर जूडोकाओं मेला तय करेगा की उत्तर प्रदेश को विश्व ब्लाइंड व एशियन ब्लाइंड जूडो चैंपियनशिप की मेजबानी मिलेगी या नहीं। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश पैरा जूडो एसोसिएशन पहली से पांच फरवरी तक होने वाली ब्लाइंड व मूकबधिर राष्ट्रीय जूडो चैंपियनशिप की तैयारियों में तेजी से जुटा है। इस चैंपियनशिप में देश-विदेश के मेहमान जुटेंगे।

इण्डियन ब्लाइण्ड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएशन के महासचिव मुनव्वर अंजार ने बताया कि इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का सेमिनार भी आयोजित करेगा। इसमें भारत के विशेषज्ञों के अलावा पुर्तगाल व कोरिया का कमीशन आएगा। यह प्रतिनिधि मण्डल चैंपियनशिप के आधार पर अपनी रिपोर्ट वर्ल्ड ब्लाइण्ड व पैरा जूडो एसोसिएशन को सौंपेगा। यही रिपोर्ट तय करेगी की लखनऊ में वर्ल्ड व एशियन चैंपियनशिप कराई जाए या नहीं। इसे ध्यान में रखते हुए एसोसिएशन अपनी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहता है। बाउट दो व तीन फरवरी को होंगी। ये बाउट डबल मैट एरिया पर होंगी। यही नहीं पहली दफा देश में जूडो के लिए डीआरएस (डिसीजन रिव्यू सिस्टम) का प्रयोग करेगा। इसके लिए एक बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी। इस पर रीप्ले दिखाया जाएगा। यही नहीं अन्य जरूरी संदेश भी इस स्क्रीन पर उभरेंगे।

यूपी करेगा जोरदार तैयारी

आयोजन ही नहीं खेल में भी उत्तर प्रदेश जोरदार तैयारी में जुटा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश की ब्लाइण्ड टीम ने स्कूली चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन किया है। राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए पूरे राज्य से ब्लाइण्ड व पैरा जूडोकाओं को 30 जनवरी को राजधानी बुलाया जाएगा। यहीं पर उन्हें तैयारी कराई जाएगी। अंतिम टीम भी यहीं घोषित की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें