DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एकेटीयू: इंजीनियरिंग संस्थानों में परीक्षा शुल्क 15 फीसदी बढ़ेगा

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने परीक्षा शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर ली है। नए सत्र से परीक्षा शुल्क में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। जल्द ही इससे संबंधित निर्देश संबद्ध संस्थानों को भेज दिए जाएंगे।
प्रदेश के करीब छह सौ इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट संस्थान एकेटीयू से संबद्ध हैं। सभी कोर्सों में सेमेस्टर प्रणाली लागू है। प्रत्येक सेमेस्टर में हर अभ्यर्थी को 6500 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करना पड़ता है। हालांकि यह फीस संस्थान सत्र के शुरुआत में ही पूरी फीस के साथ जमा करवा लेते हैं। विवि प्रशासन ने इस बार परीक्षा शुल्क 1000 रुपये बढ़ाने का प्रावधान कर दिया है। यानी कि नए सत्र से परीक्षा शुल्क के नाम पर 7500 रुपये प्रत्येक सेमेस्टर में लिये जाएंगे।
 ‘जीरो फीस’ के अभ्यर्थियों को भी देनी होगी फीस
पिछले साल जीरो फीस पर जिन अभ्यर्थियों के दाखिले हुए थे, समाज कल्याण से उनकी शुल्क प्रतिपूर्ति नहीं मिली थी। इसके चलते विवि प्रशासन ने इन छात्रों का परिणाम रोक लिया था। उसके बाद एकेटीयू प्रशासन व समाज कल्याण ने मिलकर निर्णय लिया है कि नए सत्र से जीरो फीस पर होने वाले दाखिलों में भी परीक्षा शुल्क जमा करनी होगा। यदि संस्थान खुद इन अभ्यर्थियों की फीस भरने में सक्षम है तो वह भी फीस भर सकता है।
 अलग से देनी होगी मूक्स की फीस
एकेटीयू परीक्षा नियंत्रक राजीव कुमार ने बताया कि इस बार से मूक्स कोर्स लागू कर दिया गया है। आईआईटी कानपुर मूक्स का नोडल है। प्रत्येक कोर्स की एक हजार रुपये फीस है। इस बार बीटेक अंतिम वर्ष के अभ्यर्थी मूक्स की परीक्षा देंगे। इन अभ्यर्थियों की फीस विवि ने जमा की है लेकिन नए सत्र से मूक्स कोर्स की फीस भी अभ्यर्थियों को देनी होगी।
 ---------------------------------
नए सत्र से परीक्षा शुल्क बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अभी तक 6500 रुपये परीक्षा शुल्क प्रति सेमेस्टर थी, जोकि 7500 रुपये हो जाएगी। वहीं मूक्स कोर्स की फीस अलग से अभ्यर्थियों को जमा करनी होगी।
 प्रो. राजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक, एकेटीयू

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Examination fees will increase