DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिकनकारी के बदलते परिवेश संग भावों की दास्तां भरी तस्वीरों ने बयां की कहानी

-चिकनकारी फोटोग्राफी में चिकन कारीगरों के दर्दसंग उनकी मेहनत को किया बयां

लखनऊ। निज संवाददाता

अवध की बात हो तो जुबां पर चिकन और ज़रदोजी का नाम पहले आता है पर राजधानी के इन बेहतरीन कारीगरों के दर्द को मशीनों ने किस तरह बढ़ा दिया है इसकी दास्तां को तस्वीरों में बयां बखूबी किया गया। सोमवार को अलीगंज स्थित कला स्त्रोत गैलरी में फोटोग्राफर अविरल सेन सक्सेना ने अपनी 41 तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाई। तीन दिवसीय इस प्रदर्शनी के पहले दिन इसका शुभारंभ पद्दम्श्री सम्मान से नवाजी जा चुकी रूना बेनर्जी ने किया। फोटोग्राफर अविरल सेन सक्सेना ने बताया कि चिकनकारी फोटोग्राफी अपने आप में ही बेहद अनूठा अनुभव है। इस तरीके की फोटोग्राफी के लिए पेशेंस, भाव, एकाग्रता बेहद जरूरी है। इस फोटोग्राफी को करने का आइडिया मुझे जयपुर में आया। प्रदर्शनी के पहले दिन प्राशासनिक अधिकारी, छात्र-छात्राएं, महिलाएं आई। कार्यक्रम में आईएस प्रवीर कुमार, अतुल सिन्हा, राजेन्द्र चौधरी, एसआएस यादव,गिरीश, निधि दिवाकर मौजूद रहे।

पिछले चार साल से फोटोग्राफर अवीरल सेन सक्सेना चिकनकारी से पहले आखड़े पर काम कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आर्ट को बचाए यह राजधानी की पहचान है। मशीनरी युग में मशीन के हाथ चढ़ चुकी चिकनकारीगरी से कारीगरों का नुकसान हो रहा है। तो आगे आए और इसे बचाएं।

1- कटे हाथ बताते काम नहीं आसान

बिल्लौजपुरा में दो महीनें पहले खींची गई है जिसमें चिकनकारी के काम करने से कारीगर के हाथ कट चुके हैं इनके फींगर प्रिंट क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिससे ये अगूंठा भी नहीं लगा सकते। महिलाएं बीस दिन तक खाना भी नहीं बना पाती हैं। फोटोग्राफर अवीरल ने बताया कि यह फोटो उनकी मेहनत और पैसों की तंगी को दिखाती है। उसके हाथों की फटी लकीरें और तप चुके हाथों से तस्वीर जीवंत हो गई है। डेढ़ घंटे की कड़ी मशकक्त के बाद यह तस्वीर खींची गई।

2- मेहनत के रंग अच्छे से निखरते हैं

मानसून मे सितंबर में खीची गई ये फोटो नदी के उफान भरने के बाद भी नंगे बदन चार घंटे पानी में खड़े होकर कपड़े के लाट को लाते हुए कारीगर की है। जिसमें इन कारीगरों की मेहनत प्रयास दिख रहे हैं। इनके चेहरे के फीके रंग संग मेहनत की हसी से फोटों में रंग निखरे हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:event