DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में एथनाल मिला पेट्रोल बेचने का रास्ता हुआ साफ

- कंपनियों को नहीं देना पड़ेगा दोहरा टैक्स

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश में 10 फीसदी एथनाल मिलाकर पेट्रोल बेचने का रास्ता साफ हो गया है। पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल मिलाने पर दोहरा टैक्स नहीं देना होगा। कंपनियों को यह राहत एथनाल मिला पेट्रोल यूपी में बेचने पर मिलेगा और इसके लिए आयुक्त वाणिज्य कर को प्रमाण पत्र भी देना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ।

राज्य सरकार ने प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने विदेशों से आयात करने के लिए 10 फीसदी एथनाल मिलाकर पेट्रोल बेचने की सुविधा पेट्रोलियम कंपनियों को दी है। राज्य सरकार ने इसके आधार पर यूपी में भी पेट्रोल में एथनाल मिलाकर बेचने की अनुमति में दी है। प्रदेश में एक जुलाई 2017 से जीएसटी प्रभावी है। अल्कोहलिक लिकर फॉर ह्यूमन कंजम्पशन जीएसटी से बाहर है। इसके दायरे में एथनाल भी आता है। यूपी में पेट्रोल व डीजल पर वैट लिया जा रहा है।

कई पेट्रोलियम कंपनियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एथनाल मिलाकर पेट्रोल बेचने पर दोहरा टैक्स देना पड़ेगा। वजह, वैट में निर्माण प्रक्रिया को टैक्स के दायरे में रखा गया है। राज्य सरकार ने इसके आधार पर यह फैसला किया है। सरकार का मानना है कि चूंकि पेट्रोल में एथनाल मिलाने पर उसके स्वरूप में कोई परिवर्तन नहीं होता है और इसे पेट्रोल के नाम से ही जाना जाता है। यह ईधन के रूप में इस्तेमाल होता है। इसलिए इसे निर्माण नहीं माना जाना चाहिए। वैट में अगर इसे निर्माण माना जाता है तो दोहरे टैक्स के रूप में प्रति लीटर 16.74 रुपये अतिरिक्त टैक्स देना पड़ता। इसके चलते कंपनियां पेट्रोल में एथनाल नहीं मिल रहा था।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इसलिए पेट्रोल में एथनाल मिलाने पर लगाने वाला दोहरा टैक्स न लेने का फैसला किया है। पेट्रोलियम कंपनियों को यह सुविधा इस शर्त पर दी जाएगी कि वो एथनाल मिला पेट्रोल यूपी में ही बेचेंगी। इसके लिए व्यापारियों को आयुक्त वाणिज्य कर को प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ethanal got ready to sell petrol in UP