अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक हजार से अधिक क्षेत्र में होगी इलेक्ट्रानिक्स सिटी की स्थापना

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा है कि प्रदेश को इलेक्ट्रानिक हब बनाए जाने के लिए एक हजार एकड़ से अधिक क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक्स सिटी की स्थापना होगी।

उन्होंने बुधवार को यहां आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग की समीक्षा बैठक में यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण क्षेत्र में इलेक्ट्रानिक्स सिटी का प्रस्ताव बनाकर तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में डा. शर्मा ने कहा कि डिजिटल लॉकर में छात्र महत्वपूर्ण दस्तावेज संरक्षित कर सकते हैं और यह सुविधा विद्यालयों के सभी छात्र-छात्राओं के लिए अत्यन्त लाभकारी है। उन्होंने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों के उप कुलपतियों और माध्यमिक शिक्षा विभाग के जिला विद्यालय निरीक्षकों से इस बारे में आग्रह किया जाए। साथ ही, विद्यालयों में कार्यशाला आयोजित कर डिजिटल लॉकर के बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जाए।

डा. शर्मा ने निर्देश दिया कि राज्य स्तर पर सेन्टर फॉर ई-गवर्नेन्स द्वारा एक निशुल्क हेल्पलाइन बनाई जाए, जहां पर सभी समस्याओं का समाधान फोन से किया जा सके। इस हेल्पलाइन का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। उन्होंने एक ऐसा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर विकसित कराने के निर्देश दिए, जिससे ग्राम्य विकास, पुलिस, माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा विभाग में भर्तियों में तैनाती सॉफ्टवेयर के माध्यम से हो सके। एक अन्य सॉफ्टवेयर ऐसा बनाये जाने के लिए कहा जिससे नगर निगमों के द्वारा कूड़ा उठाने की ‘जियो टैगिंग हो सके। यह पता चल सके कि तय समय पर कूड़ा उठाने की कार्यवाही पूरी हो गई अथवा नहीं। समीक्षा बैठक में आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के अपर मुख्य सचिव आलोक सिन्हा, विशेष सचिव कुमार प्रशान्त, विशेष सचिव राकेश वर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:electronic city will be made in yamuna express way