DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विधानसभा वार लाटरी से चुनी वीवी पैट की पर्चियों की होगी गिनती

वीवी पैट की पर्चियों के मिलान के लिए वीवी पैट का चयन लाटरी के जरिए होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से पांचों वीवी पैट लाटरी से तय होंगी। यानी लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र से 25-25 वीवी पैट की पर्चियों का मिलान उसी बूथ पर पड़े वोटो से किया जाएगा। वीवी पैट की पर्चियों का मिलान ईवीएम से वोटों की गिनती पूरी होने के बाद किया जाएगा।

मतगणना को लेकर शुक्रवार को लगी लखनऊ व मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों औरए काउंटिंग जेंट्स की पाठशाला में यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने दी। उनकी शंकाओं का समाधान भी किया।

जालियों से बने केबिन में होगी पर्चियों का मिलान

वीवी पैट की पर्चियों के मिलान के लिए हर विधानसभा वार एक-एक मेज लगाई जाएगी। वीवी पैट की पर्चियों की गिनती की मेज के चारो तरफ जालियों से कवर होगी। जिससे पर्चियों की गिनती में कोई व्यवधान न कर सके और पर्चियां इधर-उधर न उड़ जाएं। जिलाधिकारी ने बताया कि वीवी पैट की पर्चियों की गणना के लिए अलग से नौ गणना पार्टियां बनाई गई हैं।

टी-ब्रेक और लंच ब्रेक भी होगा

मतगणना के दौरान 9:30 से 10 बजे तक टी-ब्रेक और 12:30 से एक बजे तक लंच ब्रेक होगा। इस समय प्रत्याशी अपने एजेंटों के लिए चाय व भोजन भिजवा सकते हैं। मतगणना एजेंट या मतगणना कर्मी मोबाइल समेत कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस अपने साथ अंदर नहीं ले सकेंगे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि हर मतगणना टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक मतगणना एजेंट मौजूद होगा।

वोटों की गिनती के लिए लगेंगी 160 मेजें

दोनों लोकसभा सीटों की नौ विधानसभाओं के वोटों की गिनती के लिए करीग 160 मेज लगाई जाएंगी। हर विधानसभा वार 14 मतगणना टेबल व एक एईआरओ टेबल की व्यवस्था की गई है। अलग कमरे में पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गिनती होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:election