ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊमतदान की रफ्तार हो धीमी तो अतिरिक्त मतदानकर्मी तैनात कर सकते हैं मजिस्ट्रेट

मतदान की रफ्तार हो धीमी तो अतिरिक्त मतदानकर्मी तैनात कर सकते हैं मजिस्ट्रेट

मतदान के दिन अगर किसी पोलिंग बूथ पर वोटिंग की रफ्तर धीमी है तो उस क्षेत्र के जोनल या सेक्टर मजिस्ट्रेट संबंधित बूथ पर अतिरिक्त मतदानकर्मी को तैनात कर सकते हैं। इससे लाइनों में खड़े मतदाताओं को सुविधा...

मतदान की रफ्तार हो धीमी तो अतिरिक्त मतदानकर्मी तैनात कर सकते हैं मजिस्ट्रेट
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 22 Nov 2017 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

मतदान के दिन अगर किसी पोलिंग बूथ पर वोटिंग की रफ्तर धीमी है तो उस क्षेत्र के जोनल या सेक्टर मजिस्ट्रेट संबंधित बूथ पर अतिरिक्त मतदानकर्मी को तैनात कर सकते हैं। इससे लाइनों में खड़े मतदाताओं को सुविधा होगी। सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रत्येक गतिविधि की जानकारी कन्ट्रोल रूम को उपलब्ध कराते रहेंगे। जिससे जरूरत पड़ने पर तत्काल मदद पहुंचाई जा सके। साइंटिफिक कन्वेशन सेन्टर में बुधवार को आयोजित सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों की बैठक में जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने कुछ इसी तरह के निर्देश मजिस्ट्रेटों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि शान्तिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न कराने में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटो की भूमिका महत्वपूर्ण है।

मतदान केन्द्र से 100 मीटर दायरे में गाडियों का प्रवेश प्रतिबंधित

जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में गाड़ियों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इस 100 मीटर के दायरे के भीतर किसी भी प्रत्याशी का बस्ता भी नहीं लगाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के सभी पीठासीन अधिकारियों के नाम, मोबाइल नम्बर अपनी डायरी में लिखकर रखेंगे। मजिस्ट्रेट जब भी किसी बूथ पर निरीक्षण के लिए जाएंगे वहां वह हर गतिविधि की जानकारी पीठासीन अधिकारी की डायरी में दर्ज करेंगे। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील प्लस मतदान केन्द्रों पर मजिस्ट्रेट वेबकास्टिंग की गुणवत्ता की जांच भी अवश्य करेंगे।

पोलिंग पार्टिंयों की रवानगी और पहुंचना सुनिश्चित करेंगे मजिस्ट्रेट

रमाबाई अम्बेडकर मैदान, मलिहाबाद, बीकेटी और मोहनलालगंज तहसील को चार सेक्टर बनाए गए हैं। इन सेक्टरों से ही मतदान पार्टियां रवाना होंगी और वोटिंग खत्म होने के बाद वहीं पर वापस आएंगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट 25 तारीख को इन स्थानों से पोलिंग पार्टियों को बसों द्वारा रवाना कराएंगे। इसके साथ ही पोलिंग पार्टियों के अपने बूथों पर पहुंचना भी सुनिश्चित करेंगे।

हर घंटे मतदान प्रतिशत की जानकारी देंगे मजिस्ट्रेट

हर घंटे मतदान नगर निगम और नगर पंचायतों में कितना मतदान हुआ इसकी जानकारी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को रखनी होगी। मतदान प्रतिशत की जानकारी कंट्रोल रूम लेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें