ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊइस साल भी एक ही पेपर ऑनलाइन कराएंगा एकेटीयू

इस साल भी एक ही पेपर ऑनलाइन कराएंगा एकेटीयू

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय इस साल भी मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स ‘मूक्स के जरिए सिर्फ एक ही पेपर कराएगा। एकेटीयू अधिकारियों के अनुसार इस साल भी बीटेक आठवें सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन...

इस साल भी एक ही पेपर ऑनलाइन कराएंगा एकेटीयू
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 09 Jan 2019 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय इस साल भी मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स ‘मूक्स के जरिए सिर्फ एक ही पेपर कराएगा। एकेटीयू अधिकारियों के अनुसार इस साल भी बीटेक आठवें सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। हालांकि पिछले साल भी सिर्फ एक ही पेपर ऑनलाइन कराया गया था।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ‘एआईसीटीई ने पिछले कई सालों से उच्च शिक्षा संस्थानों को निर्देश दे रहा है कि वह छात्रों को किताबों वाली पढ़ाई के बजाए ऑनलाइन कक्षाएं कराएं। इसके लिए छात्रों को ऑनलाइन शिक्षकों के लेक्चर उपलब्ध कराएं जाए और उनकी परीक्षाएं भी ऑनलाइन ही कराई जाए। कई प्रयासों व दूसरे विश्वविद्यालयों के सहयोग के बाद एकेटीयू ने पिछले साल बीटेक आठवें सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित कराई थी। इसके लिए बाकायदा शिक्षकों के लेक्चर भी ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए थे। छात्रों की परीक्षा भी आब्जेक्टिव हुई थी। जानकारों की उम्मीद थी कि इस बार विश्वविद्यालय कई पेपर ऑनलाइ कराएगा लेकिन इस बार भी बीटेक आठवें सेमेस्टर की परीक्षा ही ऑनलाइन होगी। प्रशासन के अनुसार 28 जनवरी से छात्रों को वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करा दिया जाएगा। ऑनलाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 5 फरवरी निर्धारित की गई है।

विश्वविद्यालय में तैयार हुआ स्टूडियो

शिक्षकों की ऑनलाइन लेक्चर सीरीज जारी करने के लिए एकेटीयू में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस स्टूडियो तैयार हो चुका है। प्रवक्ता आशीष मिश्र ने बताया कि जल्द ही इसमें शिक्षकों की रिकार्डिंग होना शुरू हो जाएगी। इसके बाद उसे छात्रों के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें