DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखनऊ  ›  संपादित: पेज--5--ईद पैकेज--आज घरों में अदा होगी ईद उल फित्र की नमाज

लखनऊसंपादित: पेज--5--ईद पैकेज--आज घरों में अदा होगी ईद उल फित्र की नमाज

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Thu, 13 May 2021 09:11 PM
संपादित: पेज--5--ईद पैकेज--आज घरों में अदा होगी ईद उल फित्र की नमाज

लखनऊ। संवाददाता

रमजान उल मुबारक के 30 रोज पूरे होने के बाद शुक्रवार को ईद उल फितर का त्योहार अकीदत के साथ मनाया जाएगा। कोरोना महामारी के चलते पूरे शहर में कोरोना कफ्र्यू है। ऐसे में मस्जिदें बन्द हैं, वहां चंद लोग ही नमाज अदा कर रहे हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी ईद की नमाज मुसलमान अपने अपने घरों में अदा करेंगे।

हर साल ऐशबाग ईदगाह, टीले वाली मस्जिद, आसिफी इमामबाड़ा सहित तमाम मस्जिदों में ईद की नमाज में लाखों लोग शामिल होते थे। इस बार शहर की तमाम मस्जिदों में सन्नाटा रहेगा। गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देने की रवायत भी नहीं दिखेगी। लोग एक दूसरे के घर सिवइयां खाने भी नहीं जाएंगे।

जरूरतमंदों के बीच जाकर बांटी ईद की खुशियां

कोरोना का असर इस वर्ष सभी तीज त्योहारों पर पड़ा है। इसमें मुसलमानों का सबसे बड़ा पर्व ईद उल फितर भी शामिल है। कोरोना के चलते जहां लोगों ने अपनों को खोया वहीं कोरोना कफ्र्यू के चलते रोजगार पर भी संकट है। ऐसे में दूसरों के घरों पर खुशियां बिखेरने के लिए शिया वक्फ बोर्ड के नवनिर्वाचित सदस्य और भाजपा नेता सैयद फैजी ने गरीबों और जरूरतमंदों को ईद किट बांटी। सैयद फैजी ने पुराने लखनऊ के 100 परिवारों को ईद किट दी। इस किट में सेवंई, चीनी, मेवा समेत ईद के दिन इस्तेमाल होने वाला सामान शामिल रहा।

बैतुल मुकद्दस की हिफाजत और फिलिस्तीनियों के लिए दुआ

इस्लामिक सेन्टर ऑफ इंडिया फरंगी महल के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली इमाम ईदगाह लखनऊ ने कहा कि ईद उल फित्र खुशी का दिन है। खुदा पाक की ओर से रोजेदारों को इनाम के तौर पर दिया गया है।

इस अवसर पर तमाम मुसलमानों से अपील है कि नमाज के बाद दुआओं में इस महामारी के खात्मे के लिए जरूर दुआ करें। साथ ही बैतुल मुकद्दस की सुरक्षा और फिलिस्तीनियों पर हो रहे जुल्म के खात्मे के लिए विशेष दुआ का एहतिमाम करें। इस मुबारक अवसर पर भी गरीब, यतीम, बेवाओं और बेरोजगारों की विशेष सहायता करने का एहतिमाम करें और नमाज से पहले सद्का फित्र जरूर अदा करें। बता दें कि इस साल जो सद्का फित्र 50 रुपये प्रति व्यक्ति है।

संबंधित खबरें