ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ15 अगस्त से कलेक्ट्रेट समेत अन्य दफ्तर हो जाएंगे ई-आफिस

15 अगस्त से कलेक्ट्रेट समेत अन्य दफ्तर हो जाएंगे ई-आफिस

राजधानी की कलेक्ट्रेट, विकास भवन समेत अन्य दफ्तरों में जल्द ही फाइलों का मेज दर मेज घूमना बंद हो जाएगा। बाबू जी किसी की फाइल दबाकर नहीं बैठ पाएंगे। फाइल न तो गुम हो पाएगी न कागज नहीं मिलने का बहाना...

15 अगस्त से कलेक्ट्रेट समेत अन्य दफ्तर हो जाएंगे ई-आफिस
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 19 May 2018 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी की कलेक्ट्रेट, विकास भवन समेत अन्य दफ्तरों में जल्द ही फाइलों का मेज दर मेज घूमना बंद हो जाएगा। बाबू जी किसी की फाइल दबाकर नहीं बैठ पाएंगे। फाइल न तो गुम हो पाएगी न कागज नहीं मिलने का बहाना बना पाएंगे। अधिकारी अपने विभाग की किसी भी फाइल को जब चाहे तब एक क्लिक में देख लेंगे। ऑफिस हो या घर हर जगह से अधिकारी डोंगल के जरिए हस्ताक्षर कर फाइल आगे बढ़ा सकेंगे। क्योंकि इसी वर्ष 15 अगस्त को राजधानी के बाबुओं को फाइलों के बोझ से आजादी मिल जाएगी।

लखनऊ के सभी बड़े सरकारी दफ्तर ई-आफिस में दबदील हो जाएंगे। सरकारी काम में पारदर्शिता, समय सीमा, जवाबदेही तय करने के लिए विभागों में ई-आफिस प्रणाली लागू की जा रही है। इसके तहत कार्यालयों में भरी रहने वाली फाइलें अब ई-फाइलों में बदल जाएंगी। सारा लिखा पढ़ी का काम ई-फाइलों में होगा। जो कोई शिकायत या पत्र कागजों में आएगा उसे भी संबंधित कर्मचारी को स्केन कर अपनी ई-फाइलों में रखना होगा।

हस्ताक्षर के लिए बनेंगे डोंगल

ई-ऑफिस के तहत कागजो व पत्रो पर भी अधिकारियों और बाबुओं के हस्ताक्षर होंगे। इसके लिए फाइले व कागज, पत्र बनाने वाले बाबुओं और अधिकारियों के डिजिटल हस्ताक्षर तैयार कराए जाएंगे। इसके लिए सभी को एक डोंगल भी मिलेगा।

अब फाइल गुम नहीं होगी

ई-ऑफिस के कई फायदे होंगे। इस प्रणाली में कोई भी फाइल गायब नही होगी। यह प्रणाली पूरी तरह से सुरक्षित होगी। डेस्क टॉप या सीपीयू खराब होने की दशा में भी कोई फाइल या डाटा गायब नहीं होगा। यह सब कुछ ई-ऑफिस के फाइल मैनेजमेंट सिस्टम में स्टोर होगा।

ई-ऑफिस के रास्ते में कई रोड़े

ई-ऑफिस प्रणाली को पूरी तरह से लागू कराए जाने की राह में कई रोड़े भी हैं। एक तो विभागों में तैनात तमाम बाबू या बड़े बाबू कम्प्यूटर से काम करने के आदी नहीं हैं। ई-ऑफिस की तकनीक समझने में उन्हें समय लगेगा। इधर अगर डिजिटल हस्ताक्षर के लिए फार्म भरने की बात की जाए तो अधिकतर कर्मचारी पूरा फार्म सही से नहीं भर पाए हैं। अधिकतर फार्म आधे -अधूरे भरे हैं।

21 व 22 को कलेक्ट्रेट व विकास विभाग का प्रशिक्षण

लखनऊ के राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी का प्रशिक्षण 21 मई को सुबह 11 से एक बजे और दो बजे से 4 बजे तक कलेक्ट्रेट में होगा। विकास विभाग के अधिकारी व कर्मचारी को प्रशिक्षण 22 मई को 11 बजे से विकास भवन में दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें