ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊड्राइवर कंडक्टरों की ड्यूटी में ‘खेल पकड़ा गया

ड्राइवर कंडक्टरों की ड्यूटी में ‘खेल पकड़ा गया

लखनऊ। निज संवाददातारोडवेज बसों में ड्राइवर व कंडक्टरों की ड्यूटी लगाने के नाम बड़ा खेल उजागर हुआ है। इस खेल में हर डिपो में तैनात ड्यूटी आवंटन बाबू का बड़ी भूमिका सामने आई हैं। वर्षो से प्रदेश भर के...

ड्राइवर कंडक्टरों की ड्यूटी में ‘खेल पकड़ा गया
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 01 Nov 2017 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। निज संवाददाता

रोडवेज बसों में ड्राइवर व कंडक्टरों की ड्यूटी लगाने के नाम बड़ा खेल उजागर हुआ है। इस खेल में हर डिपो में तैनात ड्यूटी आवंटन बाबू का बड़ी भूमिका सामने आई हैं। वर्षो से प्रदेश भर के बस अड्डों पर खेले जा रहे इस खेल की भनक प्रबंधक निदेशक को लग गई। एमडी को शिकायत मिली कि चालक परिचालक मनचाहे मार्ग पर ड्यूटी लगवाने के लिए घूस दे रहे है और बाबू घूस लेकर ड्यूटी लगा रहा है। ऐसे में जो चालक परिचालक घूस नहीं देते वे बिना ड्यूटी निराश होकर वापस लौट रहे है।

लखनऊ सहित प्रदेश भर के बस डिपो पर फैले इस भष्ट्राचार को खत्म करने के लिए एमडी ने सख्त कार्रवाई करने का खाका तैयार करने में जुटे है। निगम मुख्यालय पर तैनात अफसर बता रहे है कि ड्यूटी आवंटन में डिपो स्तर के बाबू पैसा लेकर ड्यूटी लगा रहे है इस बात की ढेरों शिकायतें प्रदेश भर से आई है। इनमें कई शिकायतें शासन स्तर से भी पहुंची है। एक शिकायतकर्ता ने बताया कि बस का जितना लंबा रूट होता उसी हिसाब से पैसे की मांग बाबू करता है। डिपो स्तर पर फैले इस भष्ट्राचार को खत्म करने के लिए एमडी के सामने नई चुनौती खड़ी हो गई हैं।

दो वर्षो से क्रू एलाटमेंट साफ्टवेयर दबाए रहे अधिकारी

वर्ष 2014 में क्रू एलाटमेंट साफ्टवेयर बना था। मकसद था कि डिपो स्तर पर ड्यूटी आवंटन में फैले भष्ट्राचार को खत्म करना था। इस साफ्टवेयर को हर डिपो में दो साल पहले ही लागू करना था। मगर इस साफ्टवेयर को क्षेत्रीय अफसर दबाए रहे। नतीजा यह रहा कि ड्यूटी आवंटन में किए जा रहे खेल का मामला फिर सामने आ गया।

अब साफ्टवेयर लगाई जाएंगी ड्राइवर-कंडक्टर की ड्यूटी

नाराज एमडी ने प्रदेश के सभी क्षेत्रों में तैनात अफसरों को सख्त निर्देश दिया है कि क्रू एलाटमेंट साफ्टवेयर के माध्यम से ही किया गया। ताकि हर ड्राइवर-कंडक्टर को बसों ड्यूटी करने का मौका मिलेगा। इसके लिए मंगलवार को प्रधान प्रबंधक (कार्मिक) साद सईद की तरफ से सभी क्षेत्रों को सख्त दिशा-निर्देश जारी करते हुए साफ्टवेयर इस्तेमाल करने की नसीहत दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें