ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊवाहन विहीन दिवस पर ई-रिक्शा चलने को लेकर संशय

वाहन विहीन दिवस पर ई-रिक्शा चलने को लेकर संशय

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में बुधवार को वाहन विहीन दिवस पर ई-रिक्शा चलाने को लेकर संशय बना हुआ है। एक बार प्राक्टर ई-रिक्शा चलाने का निर्देश जारी करते हैं, तो वहीं...

वाहन विहीन दिवस पर ई-रिक्शा चलने को लेकर संशय
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 18 Feb 2020 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में बुधवार को वाहन विहीन दिवस पर ई-रिक्शा चलाने को लेकर संशय बना हुआ है। एक बार प्राक्टर ई-रिक्शा चलाने का निर्देश जारी करते हैं, तो वहीं दोबारा इस निर्देश को वापस लेते हैं। हालांकि विश्वविद्यालय की जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. रचना गंगवार का दावा है कि दो ई-रिक्शा चलेंगे।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय सिंह ने पर्यावरण प्रदूषण और स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए परिसर में एक दिन वाहन नहीं चलाने का निर्णय लिया। इसके लिए प्रत्येक सप्ताह में बुधवार का दिन निर्धारित किया। उन्होंने इसकी शुरूआत खुद साइकिल चलाकर की। इस निर्णय को चीफ प्राक्टर प्रो. बीबी मलिक ने सख्ती से लागू कर दिया। हालात यह पैदा हो गए कि शिक्षक से लेकर विद्यार्थी और आगन्तुकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी,क्योंकि परिसर में जाने के लिए विवि प्रशासन ने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की। वाहन अन्दर ले जाने को लेकर सुरक्षा गार्डो और विद्यार्थियों के बीच झड़प भी हुई। इसके बाद प्राक्टर ने 17 फरवरी को निर्देश जारी किया कि ई-रिक्शा चलेगा। इसके लिए 5 रुपए किराया निर्धारित किया, लेकिन अगले ही दिन प्राक्टर ने अपना निर्देश वापस ले लिया। इसकी जगह अपील जारी कि शिक्षक, विद्यार्थी, अधिकारी व कर्मचारी बुधवार को वाहन का उपयोग नहीं कर परिसर को प्रदूषण मुक्त करने और हरा भरा बनाए रखने में मदद करें। प्राक्टर से बुधवार को परिसर में वैकल्पिक वाहन की व्यवस्था के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदारी छात्र कल्याण अधिष्ठाता की है। वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय की जन सम्पर्क अधिकारी डॉ. रचना गंगवार का दावा है कि दो ई-रिक्शा चलेंगे। और ई-रिक्शा चलाने का प्रबंध किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें