DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रदेश के पांच लाख अपराधियों का ब्योरा ‘त्रिनेत्र ऐप पर

डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस वीक के तहत गुरुवार को यूपी 100 सभागार में आयोजित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में ‘त्रिनेत्र ऐप लांच किया। अब तक लगभग 5 लाख अपराधियों का डोजियर फोटो के साथ इस ऐप में एकत्र कर लिया गया है। सम्मेलन में पुलिस सुधारों पर चर्चा करते हुए कई अधिकारियों ने अपने-अपने प्रस्तुतीकरण दिए।

‘त्रिनेत्र ऐप आईजी क्राइम एसके भगत ने तैयार किया है। सम्मेलन में उन्होंने ही इसका प्रस्तुतीकरण दिया। इसके अलावा एडीजी बरेली जोन प्रेम प्रकाश ने थानों के निरीक्षण, एडीजी तकनीकी सेवाएं आशुतोष पाण्डेय ने आंध्र प्रदेश मॉडल पर आधारित जांच व्यवस्था, एडीजी यूपी 100 आदित्य कुमार मिश्रा ने आपातकालीन सहायता व्यवस्था और एडीजी वीमेन पावर लाइन-1090 अंजू गुप्ता ने सुरक्षित शहर परियोजना पर विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया। डीजीपी ने चारों को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित भी किया।

डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में पुलिस के पास अपराधियों के बारे में कोई भी केंद्रीकृत डाटाबेस नहीं है। अपराधियों का डोजियर जिलों में उपलब्ध है। जिले स्तर पर अपराधियों के रखे हुए फोटो एल्बम एवं हुलिया के आधार पर अपराधियों को पहचानने और घटना का खुलासा करने में काफी समय लगता है। किसी संदिग्ध अपराधी का आपराधिक इतिहास खोजने में परेशानी होती है। यह ऐप इसमें मदद करेगा।

जेल के अंडर ट्रायल मैनेजमेंट सिस्टम से है लिंक :

डीजीपी ने बताया कि 8 माह से लगातार मेहनत कर अन्य विभागों से सहयोग और तकनीकी सहायता लेकर इसे विकसित किया गया है। यह देश का पहला ऐप है, जो सीधे जेल के अंडर ट्रायल मैनेजमेंट सिस्टम (यूटीएमएस) से लिंक है। इससे कौन अपराधी जेल में है या जेल के बाहर है, इसकी जानकारी रियल टाइम में मोबाइल के एक बटन दबाने से हो सकेगी। इसके लिए जेल के यूटीएमएस को यूपी-100 भवन में स्थापित ‘त्रिनेत्र सर्वर से लिंक कर दिया गया है। वर्तमान में जिला पुलिस के 1464 थाना प्रभारी, 65 जीआरपी प्रभारी, सभी सीओ, सभी एएसपी व एसपी, रेंज एवं जोन, एटीएस एवं एसटीएफ के अधिकारियों को इस ऐप के उपयोग की सुविधा दी जा चुकी है। सम्मेलन में डीजी विजिलेंस एवं निदेशक सतर्कता एचसी अवस्थी तथा डीजी रेडियो मुख्यालय पीके तिवारी सहित लखनऊ में नियुक्त सभी उच्चाधिकारी मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DGP launches Trinetra App