Devipatan Shaktipeeth: Thousands of pilgrims throng for the worship of Lord Pateeshwari - देवीपाटन शक्तिपीठ : मां पाटेश्वरी के दर्शन-पूजन के लिए उमड़े हजारों श्रद्धालु DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देवीपाटन शक्तिपीठ : मां पाटेश्वरी के दर्शन-पूजन के लिए उमड़े हजारों श्रद्धालु 

शनिवार को चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन बलरामपुर जिले में मां शैलपुत्री की पूजा की गई। भोर से ही देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लग गई। लोगों ने कलश पूजन के साथ नवरात्र का व्रत शुरू किया। मंदिरों के आसपास विशेष सफाई कराई गई थी। चूने व पानी का छिड़काव भी कराया गया।
तुलसीपुर स्थित देवीपाटन शक्तिपीठ मंदिर में शुक्रवार रात से ही श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया था। हजारों श्रद्धालु रात में ही तुलसीपुर पहुंच गए। तुलसीपुर रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली सभी ट्रेनें फुल थीं। सूर्यकुंड में स्नान के बाद रात में ही मां का दर्शन करने के लिए लंबी लाइन लग गई थी।

शनिवार सुबह चार बजे मंदिर का पट खुलते ही कतार में लगे हजारों श्रद्धालुओं ने मां पाटेश्वरी का जयघोष किया। श्रद्धालुओं ने आदिशक्ति के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री से परिवार के सुख समृद्धि की कामना की। नवरात्र के प्रथम दिन शक्तिपीठ में पीठाधीश्वर मिथलेशनाथ योगी ने पारम्परिक पूजन किया। शक्तिपीठ में एक माह तक लगने वाले मेले का शनिवार को शुभारंभ हुआ। बिजलीपुर मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। सैकड़ों श्रद्धालु भोर में ही बलरामपुर नगर से पैदल चलकर बिजलीपुर मंदिर पहुंचे। प्राचीन मंदिर में स्थापित माता बिजलेश्वरी की पूजा की गई।

कुछ श्रद्धालुओं ने राप्ती नदी में स्नान के बाद बिजलीपुर मंदिर में पूजन किया। इसी तरह महराजगंज तराई, बल्देवनगर, ललिया, शिवपुरा, मथुरा बाजार, चौधरीडीह, हर्रैया, गैसड़ी, पचपेड़वा, श्रीदत्तगंज, उतरौला, रेहरा बाजार व सादुल्लाहनगर क्षेत्र में देवी मंदिरों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। पहले दिन घर में कलश स्थापना के बाद लोगों ने नवरात्र का व्रत शुरू किया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Devipatan Shaktipeeth: Thousands of pilgrims throng for the worship of Lord Pateeshwari