ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊवस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के जर्जर भवन ध्वस्त कर नये बनेंगे

वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के जर्जर भवन ध्वस्त कर नये बनेंगे

कानपुर स्थित वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान के जर्जर हो चुके स्पिनिंग भवन और लैब को गिराने की मंजूरी मंगलवार को प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठक में दिया गया। ढहाने के बाद इस स्थान पर नए प्रयोगशाला और अध्ययन...

वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के जर्जर भवन ध्वस्त कर नये बनेंगे
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 07 Aug 2018 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर स्थित वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान के जर्जर हो चुके स्पिनिंग भवन और लैब को गिराने की मंजूरी मंगलवार को प्रदेश मंत्रि परिषद की बैठक में दिए गए। ढहाने के बाद इस स्थान पर प्रयोगशाला और अध्ययन कक्षों का निर्माण किया जाएगा।

डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के तहत अनुपयोगी हो चुके इन भवनों के स्थान पर प्रयोगशाला सह अध्ययन कक्षों के नए निर्माण के लिए 6.71 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। 1960-62 में बने स्पिनिंग भवन और लैब की हालत जर्जर होने पर भी कोई अन्य प्रयोगशाला नहीं होने के कारण छात्र-छात्राएं मजबूरी में इस लैब में प्रयोगात्मक कार्य कर रहे हैं।

1914 में स्थापित किया गया था इस संस्थान को

वस्त्र निर्माण का प्रमुख केंद्र होने के कारण कानपुर में 1914 में स्कूल ऑफ डाइंग प्रिंटिंग की स्थापना की गई थी। 1937 में इसे डिप्लोमा स्तर का संस्थान बनाया गया और नाम रखा गया राजकीय केंद्रीय वस्त्र संस्थान। बाद में डिग्री स्तरीय बनाया गया। 2006 में संस्थान को स्वायत्तशासी स्वरूप दिया गया था। तब से इसका नाम उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान है। इस संस्थान में 240 छात्र-छात्राएं चार विधाओं में वस्त्र प्रौद्योगिकी का अध्ययन करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें