ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊहर एक वोट से लोकतंत्र को मिलती है मजबूती: डॉ. ब्रह्मदेव

हर एक वोट से लोकतंत्र को मिलती है मजबूती: डॉ. ब्रह्मदेव

लोकतंत्र में हर एक वोट का महत्व होता है। इसका आभास तब होता है, जब एक वोट से सरकारें बनती और बिगड़ती हैं। इसलिए हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। यह बातें प्रदेश के अपर मुख्य...

हर एक वोट से लोकतंत्र को मिलती है मजबूती: डॉ. ब्रह्मदेव
हिन्दुस्तान संवाद , अमेठी।Sun, 07 Apr 2019 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकतंत्र में हर एक वोट का महत्व होता है। इसका आभास तब होता है, जब एक वोट से सरकारें बनती और बिगड़ती हैं। इसलिए हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। यह बातें प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर आयोजित बैठक में कही।

स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप कोआर्डिनेटरों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे मताधिकार के शत-प्रतिशत प्रयोग के प्रति समाज में जागरूकता पैदा कर लोकतांत्रिक व्यवस्था को शक्ति प्रदान करें। उन्होंने स्वीप कार्यक्रम प्रभारी डीआईओएस नन्दलाल गुप्ता को सभी कालेजों के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में जनसामान्य को मताधिकार के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने युवाओं का आह्वान किया कि वे धर्म, क्षेत्र, भाषा, वर्ग, संप्रदाय आदि से ऊपर उठ कर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि जनपद में आदर्श बूथ बनाये जाएंगे और प्रत्येक बूथ पर दिव्यांगों के लिए एक व्हील चेयर का प्रबंध कराया जाएगा। जिससे दिव्यांगों व बुजुर्गों को वोट डालने में सहूलियत होगी। डा. तिवारी ने ग्राम पंचायतों, ब्लाक, तहसील और जिला मुख्यालय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बीएसए को स्कूलों में बच्चों द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, रैली, भाषण प्रतियोगिता और आलेखन प्रतियोगिता आयोजित कराने का निर्देश दिया।  इसके साथ ही मतदान दिवस पर 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा बुलावा टोली के माध्यम से घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक कर उन्हें वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने अमेठी के मतदाताओं से अपील किया कि इस बार लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. राम मनोहर मिश्र ने बताया कि जिले में विभिन्न विद्यालयों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर चुनावी पाठशाला का भी आयोजन किया जा रहा है। बैठक के बाद अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बच्चों के द्वारा बनाई गई रंगोली का अवलोकन किया।

जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान पर हस्ताक्षर करने के साथ ही उन्होंने मौजूद लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। इस मौके पर सीडीओ प्रभुनाथ, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, सभी एसडीएम व तहसीलदार, डीडीओ बंशीधर सरोज, स्वीप ब्रांड एम्बेसडर रूचि सिंह सहित स्कूलों के छात्र-छात्राएं  मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें