DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ में दो नगर निगम बनाने की मांग

लखनऊ में दो नगर निगम बनाने की मांग

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 07:30 PM
लखनऊ में दो नगर निगम बनाने की मांग

लखनऊ प्रमुख संवाददाता

लखनऊ में दो नगर निगम बनाने की मांग को लेकर रविवार को लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की। महासमिति के पदाधिकारियों ने उन्हें बताया कि लखनऊ नगर निगम में नए 88 गांवों के शामिल होने से नगर निगम की सीमा 568 वर्ग किमी हो गई है। वर्तमान में लखनऊ नगर निगम सीमा में 110 वार्ड हैं। जो नियमानुसार अधिकतम हैं। क्षेत्र बढ़ जाने की वजह से न सफाई हो पा रही है और न विकास।

महासमिति के नेताओं ने रक्षा मंत्री को बताया कि दिसंबर 2019 से पहले नगर निगम का क्षेत्रफल 310.104 वर्ग किलोमीटर था। तब वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार आबादी 28,17,105 थी। 88 गांवों की आबादी के शामिल होने से यह 40 लाख के पार हो गई है। यूपी कैबिनेट ने तीन दिसंबर 2019 को 88 गांवों को नगर निगम में शामिल करने का निर्णय लिया। पांच दिसंबर को अधिसूचना जारी की गई । इस प्रकार यदि वर्तमान जनगणना का आंकलन करें तो वर्तमान में नगर निगम के 568 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में लगभग 40 लाख की आबादी रहती है। नगर निगम सीमा में शामिल करने के लिए कम से कम 3 लाख आबादी के क्षेत्रों को रखा गया है। ऐसे में लखनऊ में 13 नगर निगम बनाया जा सकता है। लेकिन वर्तमान में मात्र एक नगर निगम होने के कारण लखनऊ की साफ सफाई से लेकर कूड़ा निस्तारण तक कि व्यवस्था बहुत खराब है।

बड़ा क्षेत्र होने के कारण विकास कार्य भी प्रभावित हो रहा है। शहर की खूबसूरती लगातार खराब होती जा रही है। रक्षा मंत्री को महा समिति ने एक ज्ञापन पत्र भी सौंपा। जिसमें सड़क, सीवर, नाला, बिजली-पानी आदि की व्यवस्था कराने की मांग की है। लोगों ने कहा कि इन नए क्षेत्र के लोगों के जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र तक नहीं बन पा रहे है ।

इस मौके पर लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे, महासचिव रामकुमार यादव, उपाध्यक्ष विवेक शर्मा, नगर निगम में शामिल 88 गांवो के संयोजक एवं मखदुमपुर के पूर्व ग्राम प्रधान देवेश यादव, सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें