ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश लखनऊ25 लाख राज्यकर्मियों/पेंशनर्स का डीए/डीआर तीन फीसदी बढ़ा

25 लाख राज्यकर्मियों/पेंशनर्स का डीए/डीआर तीन फीसदी बढ़ा

- जनवरी 2022 से ही मिलेगा तीन फीसदी महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ इंफो---

25 लाख राज्यकर्मियों/पेंशनर्स का डीए/डीआर तीन फीसदी बढ़ा
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 22 Jul 2022 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

- जनवरी 2022 से ही मिलेगा तीन फीसदी महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ

इंफो---

31 फीसदी था डीए/डीआर

34 फीसदी हो गया 3 फीसदी वृद्धि के साथ

----

14 लाख के करीब राज्य कर्मचारी हैं

11 लाख के करीब पेंशनर्स हैं

-----

किसे प्रतिमाह कितना लाभ

-3 फीसदी डीए वृद्धि से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को न्यूनतम 600 रुपये

-प्रथम श्रेणी में अधिकतम 13500 रुपये तक वेतन बढ़ेगा।

-----

222 करोड़ रुपये के करीब व्ययभार सरकार पर आएगा 3 फीसदी डीए वृद्धि पर हर महीने

----

राज्य मुख्यालय। प्रमुख संवाददाता

प्रदेश के करीब 25 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स को जनवरी 2022 से 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता, महंगाई राहत (डीए-डीआर) दिए जाने का आदेश प्रदेश सरकार ने दे दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ता वृद्धि के भुगतान के प्रस्ताव को स्वीकृत कर दिया है। सिर्फ महंगाई भत्ते व महंगाई राहत से ही सरकार के खजाने पर हर माह करीब 222 करोड़ रुपये व्ययभार आएगा।

राज्य के 70 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को जुलाई से ही तीन फीसदी सालाना वेतनवृद्धि भी वेतन में जुड़ेगी। करीब 30 फीसदी राज्य कर्मचारियों की वेतनवृद्धि जनवरी से जोड़ी जाती है। मार्च में केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दे दिया था। तभी से राज्य के सभी कर्मचारी जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ते की घोषणा सरकार द्वारा किए जाने का इंतजार कर रहे थे। इंतजार लंबा होने पर कर्मचारियों ने लगातार सरकार से महंगाई भत्ता दिए जाने की मांग करनी शुरू कर दी थी। पेंशनर्स को भी तीन फीसदी महंगाई राहत वृद्धि का लाभ मिलेगा।

सीएम ने डीए बढ़ाने की जानकारी ट्वीट से साझा किया

शुक्रवार को दिन में करीब 11 बजे वित्त विभाग द्वारा महंगाई भत्ता दिए जाने से संबंधित फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी थी। शाम को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने जनवरी से देय तीन फीसदी महंगाई भत्ता दिए जाने का आदेश जारी कर दिया। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर इस जानकारी को साझा भी किया। उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र व सचिव ओंकार नाथ तिवारी ने डीए की घोषणा किए जाने पर मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है।

एरियर पीएफ और बचत पत्र के माध्यम से

बताया जाता है कि जनवरी से जून 2022 तक के एरियर का भुगतान राज्य सरकार कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते, बचत पत्र आदि के माध्यम से देगी। जुलाई 2022 से तीन फीसदी वृद्धि का लाभ वेतन के साथ मिलेगा। पेंशनर्स को महंगाई राहत का लाभ नकद मिलेगा। जिन कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति एक साल के अंदर होनी है, उन्हें एरियर का भुगतान नकद किया जाएगा।

जुलाई 2022 से भी चार फीसदी डीए की उम्मीद

इधर जुलाई 2022 से देय महंगाई भत्ते, महंगाई राहत की दर चार फीसदी होने की उम्मीद की जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा जुलाई के डीए की घोषणा के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों को इसका लाभ देगी। माना जा रहा है कि जुलाई का डीए दिए जाने की घोषणा सितंबर-अक्तूबर तक होने की उम्मीद है।

epaper