ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलखनऊ में करोड़ रुपये रोड टैक्स के बकाएदार लापता

लखनऊ में करोड़ रुपये रोड टैक्स के बकाएदार लापता

टैक्स बकाए में गाड़ियों की धरपकड़ नहीं होने से बढ़ गए बकाएदार

लखनऊ में करोड़ रुपये रोड टैक्स के बकाएदार लापता
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 12 Feb 2020 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

टैक्स बकाए में गाड़ियों की धरपकड़ नहीं होने से बढ़ गए बकाएदार

राजधानी के दस बड़े बकाएदारों की सूची आरटीओ में चस्पा की गई

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

आरटीओ में रोड टैक्स के बकाएदारों की लंबी सूची हैं। इस सूची में भारी वाहन और यात्री वाहनों से जुड़े हजारों गाड़ी मालिक शामिल हैं। इनके ऊपर करीब दस करोड़ रुपये से ज्यादा बकाया है। इन बकाएदारों के घर आरटीओ ने कई नोटिस भेजा। बावजूद आज तक टैक्स जमा करने नहीं पहुंचे। ऐसे में ये बकाएदार वाहन मालिक वर्षो से लापता है और विभाग को ढूंढे नहीं मिल रहे हैं।

ये बकाएदार टैक्स जमा करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है। ऐसे दस बड़े बकाएदारों की आरटीओ ने सूची तैयार की है। जोकि आरटीओ कार्यालय में चस्पा है। इनमें वो बकाएदार शामिल किए गए है जिनके ऊपर पांच लाख रुपये से ज्यादा के रोड टैक्स बाकी है। अब इस वित्तीय वर्ष 31 मार्च तक बकाया जमा नहीं करने वाले गाड़ी मालिकों के यहां तहसील से नोटिस भेजकर कुर्की कराए जाने की तैयारी है।

ऊंची पहुंच वाले ज्यादा बकाएदार

रोड टैक्स के बकाएदारों में ऊंची पहुंच रखने वाले गाड़ी मालिकों ने दशकों से टैक्स जमा ही नहीं किया। इनमें पूर्व की सरकारों में मंत्री रहे गाड़ी मालिक भी शामिल हैं। इन्हें बार-बार नोटिस भेजा गया फिर भी टैक्स जमा करने नहीं पहुंचे। विभागीय सूत्र बतातें है कि अधिकांश गाड़ी मालिक सत्ता के गलियारे तक अपनी पहुंच रखने वाले सफेदपोश विभाग को चूना लगाने पर तुले है।

31 मार्च के पहले समीक्षा होगी

एआरटीओ (प्रशासन) संजीव गुप्ता बतातें है कि वित्तीय वर्ष 31 मार्च 2020 के पहले टैक्स के बकाएदारों की समीक्षा होगी। जो वाहन स्वामी वर्षो से टैक्स का बकाया नहीं जमा कर रहे है। उनके ऊपर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें