ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊलक्ष्मण टीला मामले में पूजा को लेकर कोर्ट ने जारी की नोटिस

लक्ष्मण टीला मामले में पूजा को लेकर कोर्ट ने जारी की नोटिस

लखनऊ। गोमती किनारे लक्ष्मण टीला स्थित शेषावतार मंदिर, पटल कूप एवं शेषनागेश टीलेश्वर महादेव...

लक्ष्मण टीला मामले में पूजा को लेकर कोर्ट ने जारी की नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 17 Feb 2023 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। गोमती किनारे लक्ष्मण टीला स्थित शेषावतार मंदिर, पटल कूप एवं शेषनागेश टीलेश्वर महादेव मंदिर में पूजा, अर्चना, आरती एवं हनुमान चालीसा का पाठ करने तथा टीले वाली मस्जिद के इमाम के हस्तक्षेप को रोकने की मांग वाली अर्जी सिविल जज (जूनियर डिवीज़न) साउथ पीयूष भारती ने विचारार्थ स्वीकार करते मूल वाद में दर्ज करने का आदेश दिया है। अदालत ने विपक्षियों को नोटिस जारी कर 15 मार्च तक जवाब मांगा है।

सेंट्रल बार एसोसिएशन के पूर्व महासचिव नृपेंद्र पांडेय ,अनीता देवी, धीरेंद्र सिंह, मोहित कुमार सक्सेना , अभिषेक मिश्रा,रवि कुमार राय और सर्वेश कुमार ने संयुक्त रूप से अदालत में मुकदमा दायर किया है। जिसमें गृह मंत्रालय के सचिव के माध्यम से भारत सरकार, प्रदेश सरकार, एसएसआई, डीएम लखनऊ, पुलिस कमिश्नर के अलावा कथित टीले वाली मस्जिद के पेश इमाम मौलाना अब्दुल मन्नान को विपक्षी बनाया है।

याचिका में कहा गया है कि औरंगज़ेब के शासन के दौरान लक्ष्मण टीला स्थित मंदिर को तोड़कर एक हिस्से में मस्जिद बना दी गई थी। मस्जिद के बाउंड्री के बाहर शेषनाग पटल कूप, शेषनागेष्ट टीलेश्वर महादेव मंदिर और पुराने हिंदू मंदिर अभी भी है। पिछले वर्ष जेठ माह में पहले बड़े मंगल पर 17 मई 2022 को याचिकाकर्ता लक्ष्मण टीला स्थित मंदिर में पूजा और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहते थे लेकिन शासन ने अनुमति नहीं दी थी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें