ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगंदगी पर पार्षदों ने किया हंगामा

गंदगी पर पार्षदों ने किया हंगामा

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

गंदगी पर पार्षदों ने किया हंगामा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 03 Jul 2018 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

वार्ड में न तो सफाई हो रही है और न कूढ़े का ढेर हट रहा है। जगह-जगह गंदगी व कूड़े से लोगों को जीना मुश्किल हो गया है। घर-घर कूड़ा कलेक्शन की स्थिति भी बदतर है। सफाई इंस्पेक्टर क्षेत्र में आता नहीं है। पर्याप्त सफाई कर्मचारी उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं। ऐसे हालात में क्षेत्र की जनता की नाराजगी झेलनी पड़ रही है। इन शिकायतों के साथ हजरतगंज वार्ड के पार्षद नागेन्द्र सिंह चौहान ने लोक मंगल दिवस में महापौर के सामने जमकर हंगामा किया।

लालाबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में जोन एक की शिकायतों के निस्तारण के लिए लगे लोक मंगल दिवस में पार्षद ने महापौर के सामने कहा कि बारिश शुरू हो गई है लेकिन कहीं भी एण्डी लार्वा का छिड़काव नहीं हो रहा है। गंदगी में मच्छरों का पनपना शुरू हो गया है। सड़क पर चलना दूभर हो गया है। पानी में कीड़े आ रहे हैं। एलईडी स्ट्रीट लाइट एक तरफ से लगाई जा रही है दूसरी तरफ से वह बंद होती जा रही है। अंधेरे में कुत्तों दौड़ा रहे हैं। नगर निगम के ऐसे हालात कभी नहीं रहे। अधिकारी पूरी तरह निरंकुश हो गए है। जब पार्षद की शिकायत नहीं सुनी जा रही है तो आम जनता का क्या हाल होगा। महापौर संयुक्ता भाटिया ने पार्षद को आश्वस्त किया और सफाई इंस्पेक्टर को हर दिन वार्ड में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नगर आयुक्त को आदेश दिया।

सिनेमा घर पर लगे टैक्स कम करने की मांग

सिनेमा घर मालिकों ने प्रति शो लगाए टैक्स को कम करने की मांग की है। पीवीआर के रीजनल मैनेजर प्रदीप श्रीवास्तव ने कहा कि प्रति शो 600 रुपए टैक्स बहुत ज्यादा है। 24 गुना अतिरिक्त भार झेलने में बहुत परेशानी होगी। सिनेमा हाल में 100 लोगों के स्टाफ का लम्बा खर्चा रहता है। महापौर ने उनकी मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

अवैध निर्माण ढहाने का आदेश

उधर जोन दो में व्यापार मंडल के एक पदाधिकारी कब्जा की गई नजूल की जमीन पर नामान्तरण करवाने पहुंच गए। उन्होंने महापौर व नगर आयुक्त पर दबाव बनाना शुरू किया। पूरा मामला समझने के बाद महापौर और नगर आयुक्त ने उनके स्पष्ट किया की नजूल की जमीनों पर किसी भी प्रकार का कब्जा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने अवैध कब्जे को ढहाने का आदेश दिया और चेतावनी दी कि इस तरह की जमीन का नामान्तरण करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर अप्रैल से नामांतर के लिए चक्कर लगा रहे हिमांशु की फाइल महापौर ने अपने पास मंगाई और त्वरित निस्तारण कराया।

-------------

फर्जी निस्ताराण पर महापौर सख्त

गत 6 जून को सम्पन्न हुए लोक मंगल दिवस की महापौर ने समीक्षा की। उन्होंने कई शिकायतकर्ताओं को फोन करके शिकायत की वस्तु स्थिति जानी। कई शिकायतकर्ताओं ने कार्य न होने की जानकारी दी जबकि उसी कार्य का अधिकारियों की रिपोर्ट में निस्तारित दिखाया गया था। महापौर ने सख्त रुख अपनाते हुए फर्जी निस्तारण करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया।

उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य के लिए लोक मंगल दिवस आयोजित किया जा रहा है वह लापरवाही से पूरा नहीं हो पा रहा है। उन्होंने नगर आयुक्त को 'लोक मंगल दिवस' की व्यवस्था को परिवर्तित करने का निर्देश दिया। नयी व्यवस्था के तहत अब नए सिरे से रोस्टर बनेगा। अगले मंगलवार से इस नए रोस्टर के अनुसार ही लोकमंगल दिवस का आयोजन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें