ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ कोरोना वायरस: वेबसाइट बनाकर जागरूक कर रहे

कोरोना वायरस: वेबसाइट बनाकर जागरूक कर रहे

कोरोना वायरस को लेकर ब्यूरोक्रेट्स भी अब सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट में कोरोना वायरस के लक्षणों की  खुद पहचान करने और जाँच करने का नया तरीका भी बताया...

 कोरोना वायरस: वेबसाइट बनाकर जागरूक कर रहे
प्रमुख संवाददाता,लखनऊ।Wed, 08 Apr 2020 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर ब्यूरोक्रेट्स भी अब सोशल मीडिया का सहारा लेकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट में कोरोना वायरस के लक्षणों की  खुद पहचान करने और जाँच करने का नया तरीका भी बताया जा रहा है। वेबसाइट का नाम (coronajankari.in ) है। यह गूगल सर्च इंजन पर भी ढूंढी जा सकती है। इसे युवा आईएएस प्रशांत शर्मा ने पत्नी पॉलोमी पाविनी शुक्ला के साथ मिलकर बनाया है।  
कोरोना होने के बारे में खुद करें परीक्षण:  प्रशांत ने उत्तर एवं मध्य भारत के हिंदी भाषी राज्यों के करीब 50 करोड़ लोगों को ध्यान में रखकर साइट हिंदी में ही बनाई है। उन्होनें साइट में सबसे महत्वपूर्ण बात है कि आपको कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं, इसका स्वयं परीक्षण करें। साइट के पहले ही हिस्से में परीक्षण करने कि शुरुआत को क्लिक करते ही आप अपना पिन कोड नंबर, लिंग  और उम्र भर दीजिए । इसके बाद खांसी आने का पूरा विवरण लिया जाएगा, फिर बुखार के बारे में पूछा जाएगा ।

 विदेश से लौटने और विदेश से लौटे व्यक्ति के संपर्क में आने के बारे में पूछा जाएगा। आखिरी में आप के अंदर कोरोना वायरस के लक्षण होने या न होने की जानकारी देगा। आपको  कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने की स्थिति में चिकित्सीय सलाह भी दी जाएगी। 
चूंकि साइट में पिनकोड नंबर भी माँगा जाता है, तो प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को भी यह मालूम हो जाएगा कि पिनकोड वाले अमुख क्षेत्र में कोरोना वायरस के लक्षण वाले व्यक्तियों की खासी तादाद है। 

वेबसाइट पर कोरोना की सारी जानकारी उपलब्ध
वेबसाइट में कोरोना वायरस व कोविड-19 बीमारी की सारी जानकारी उपलब्ध है। केंद्रीय व राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल पते भी हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें