ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबिना भेदभाव के जरूरी सुविधाएं पहुंचाने में कंट्रोल केंद्र की बड़ी भूमिका : योगी

बिना भेदभाव के जरूरी सुविधाएं पहुंचाने में कंट्रोल केंद्र की बड़ी भूमिका : योगी

-‘112, ‘1076, ‘1090, ‘108 और ‘102 आदि से कंट्रोल केंद्र से जोड़ा जायेगा।

बिना भेदभाव के जरूरी सुविधाएं पहुंचाने में कंट्रोल केंद्र की बड़ी भूमिका : योगी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 06 Apr 2020 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

-‘112, ‘1076, ‘1090, ‘108 और ‘102 आदि से कंट्रोल केंद्र से जोड़ा जाएगा

राज्य मुख्यालय। विशेष संवाददाता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ अभियान में एकीकृत आपदा नियंत्रण केंद्र की बिना किसी भेदभाव के हर जरूरतमंद तक आवश्यक सुविधाएं पहुंचाने में बड़ी भूमिका है। सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों के कन्ट्रोल रूम में एक जिम्मेदार नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर 24 घंटे इसका संचालन कराएं।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को यहां लाल बहादुर शास्त्री भवन (एनेक्सी) में एकीकृत आपदा नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन तक क्वारन्टीन वार्ड, इन्स्टीट्यूशनल क्वारंटीन, आइसोलेशन वार्ड, लेवल-1, लेवल-2, लेवल-3 के कोविड अस्पतालों की जानकारी तथा जरूरतमंदों तक फूड पैकेट आदि पहुंचाने में कन्ट्रोल रूम का बेहतर ढंग से उपयोग किया जाए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि सभी जिलों से सम्बद्ध इस वीडियो वाल युक्त एकीकृत आपदा नियन्त्रण केन्द्र बनने से राहत कार्यों को तीव्रतर ढंग से संचालित किया जा सकेगा।

अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने कहा कि एकीकृत आपदा नियन्त्रण केन्द्र को शीघ्र ही प्रदेश की अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं यथा-‘112, ‘1076, ‘1090, ‘108 और ‘102 आदि से जोड़ा जाएगा।

12 वर्क स्टेशन 24 घंटे कार्यरत

एकीकृत आपदा नियन्त्रण केन्द्र में राहत टोल-फ्री नम्बर-‘1070 स्थापित किया गया है। इसके तहत 12 वर्क स्टेशन चैबीसों घंटे कार्यरत हैं। 3 से 5 अप्रैल, 2020 के मध्य इस टोल-फ्री नम्बर पर 1167 फोन काल्स आए हैं। इनमें से 853 फोन काल्स से प्राप्त समस्याओं का निपटारा हो चुका है। एकीकृत आपदा नियन्त्रण केन्द्र पर जिलों में कार्यरत फंट लाइन वर्कर्स के साथ वीडियो मीटिंग के माध्यम से बैठक किए जाने की व्यवस्था भी की गई है। प्रदेश में स्थापित किए गये कम्यूनिटी किचन तथा शेल्टर्स होम को नियंत्रण केन्द्र द्वारा लाइव स्ट्रीमिंग कर वीसी के माध्यम से देखा जा सकता है।

आपदा नियन्त्रण केन्द्र व जिलो जिला नियंत्रण कक्ष के संचालन के लिए यूनीसेफ से सहयोग लिया जा रहा है। कम्यूनिटी किचेन व शेल्टर होम्स के संचालन के लिए जीपीएस लोकेशन एवं फोटोग्राफ एकत्र करने हेतु रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर के सहयोग से ‘राज्य आपदा कोविड-19 नाम से एक मोबाइल एप विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री ने जियो आधारित मोबाइल एप्लीकेशन व जियो पोर्टल फार कम्यूनिटी किचेन व शेल्टर्स होम का भी लोकार्पण किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें