Thursday, January 20, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश लखनऊविदेश से आने वाले यात्रियों के लिए शर्तें सख्त हुईं

विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए शर्तें सख्त हुईं

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊNewswrap
Tue, 30 Nov 2021 10:05 PM
विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए शर्तें सख्त हुईं

टीके की दोनों डोज लगने के बावजूद भी होगी आरटी-पीसीआर जांच

लखनऊ मुख्य संवाददाता

विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन की शर्त जुड़ चुकी है। साथ ही कुछ ढील जो पहले दी गई थीं उनको भी वापस ले लिया गया है। पृथकवास में कुल 10 दिन रहना होगा। सुकून की बात यह है कि यह संस्थागत नहीं होगा। यानी होम क्वारंटीन रह सकते हैं।

विदेश से रोजाना औसतन नौ उड़ानें आ रही हैं। इन उड़ानों से 1800 से 2000 यात्री लखनऊ पहुंच रहे हैं। कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए विदेश से आने वाले लोगों के लिए कुछ नियम बदले गए हैं। पहले जिन लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं उनको जांच से छूट दी गई थी। अब उन सभी को जांच करानी होगी। इसमें जहां कोविड संक्रमण नहीं है और जहां नए स्ट्रेन का संक्रमण है, दोनों ही देश से आने वाले शामिल हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के अनुसार विदेश से आने वाले प्रत्येक यात्री की आरटीपीसीआर जांच शुरू हो चुकी है। साथ ही यदि जांच में पॉजिटिव आते हैं तो उनको एक अलग अस्पताल में भेजा जाएगा। इसके अलावा जिन राज्यों में कोविड संक्रमण अधिक है वहां से आने वाले यात्रियों पर भी विशेष नजर रखी जा रही है। जो लोग विदेश से आ रहे हैं उन पर क्वारंटीन या पृथकवास के दौरान भी शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी समितियां नजर रखेंगी। पृथकवास के दौरान वे घर की परिधि से बाहर नहीं जा सकेंगे।

एयरपोर्ट पर दर्ज किया जा रहा है मोबाइल नम्बर और पता

विदेश से आने वाले यात्री निगरानी समितियों की नजर में रहें इसके लिए एयरपोर्ट पर ही उनका विवरण दर्ज हो रहा है। मंगलवार को विदेश से आने वाले प्रत्येक यात्री का एयरपोर्ट पर रजिस्टर में नाम, उम्र, पता, मोबाइल नम्बर दर्ज किया जाने लगा।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें