ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊपिछली सरकारों ने नहीं दिया जाटों को आरक्षण, लेकिन हम दिलाएंगे: सीएम योगी

पिछली सरकारों ने नहीं दिया जाटों को आरक्षण, लेकिन हम दिलाएंगे: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश की भाजपा सरकार जाटों के आरक्षण की प्रबल पक्षधर है और उन्हें आरक्षण जरूर दिलाएगी। मुख्यमंत्री मंगलवार को भाजपा के पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा आयोजित...

पिछली सरकारों ने नहीं दिया जाटों को आरक्षण, लेकिन हम दिलाएंगे: सीएम योगी
प्रमुख संवाददाता ,लखनऊTue, 18 Sep 2018 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश की भाजपा सरकार जाटों के आरक्षण की प्रबल पक्षधर है और उन्हें आरक्षण जरूर दिलाएगी। मुख्यमंत्री मंगलवार को भाजपा के पिछड़ा वर्ग मोर्चा द्वारा आयोजित जाट सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने यह बात फतेहपुर सीकरी के भाजपा सांसद चौधरी बाबूलाल और केंद्रीय राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह की सम्मेलन में जाटों को आरक्षण देने की मांग उठाने पर कही।

सम्मेलन में जाट समाज के लोगों ने आरक्षण की मांग उठाकर सरकार और संगठन के नेताओं को सकते में डाल दिया। सम्मेलन में जाट समाज के लोगों अपनी सीटों पर खड़े हो गए और आरक्षण की मांग पर ध्यान दिलाने की कोशिश की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली समाजवादी पार्टी सरकार ने जाटों को आरक्षण न मिले, इसके लिए कोर्ट में मुकदमा कराया। हमने कोर्ट में रिकाउन्टर दाखिल किया है। जाट सरीखी अन्य जातियों को आरक्षण देने के लिए सरकार ने सामाजिक न्याय समिति का गठन किया है।

आरक्षण मिला न मुकदमे वापस हुए-बाबू लाल
इससे पहले फतेहपुर सीकरी के सांसद चौधरी बाबूलाल ने यह कहकर लोगों को सकते में डाल दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मांग करने के बावजूद जाटों को आरक्षण नहीं मिला। न ही मुजफ्फरनगर में हुए दंगे में उन पर मुकदमें वापस हुए। उन्होंने एससी-एसटी एक्ट में संशोधन का विरोध करते हुए कहा कि भाजपा को अपने गोद के बच्चे की जगह पेट की चिंता ज्यादा है। जाट महापुरुषों का सम्मान तक नहीं किया गया जबकि वे भारत रत्न के लायक थे। हालांकि, बाबूलाल के तेवर को पहले से भांपते हुए प्रदेश सरकार के मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह ने उनसे संभल कर बोलने की ताकीद की थी लेकिन बाबूलाल बोले तो अपने अंदाज में ही। उन्होंने कहा कि या तो जाटों का आरक्षण मिले, वरना सबका खत्म किया जाए।

उसके बाद मुख्यमंत्री ने भी कहा कि केन्द्रीय राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने उनसे जाटों के आरक्षण पर सरकार का नजरिया स्पष्ट करने को कहा है। जाटों को आरक्षण देने का वादा कर मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में पश्चिम यूपी में साप्ताहिक दंगे हुआ करते थे। एक जाति विशेष को प्रताड़ित करने के लिए उस पर मुकदमे दर्ज कराए जाते थे लेकिन हमने वहां लोगों को सुरक्षा प्रदान की। अब न वहां कैराना और न ही कांधला जैसी घटनाएं होती हैं। भाजपा सरकार का साफ मत है कि हम तुष्टीकरण नहीं करेंगे।

मुख्यमंत्री जाट समुदाय के शौर्य की तारीफ करते हुए कहा कि दिल्ली पर मुगलों और अंग्रेजों का शासन रहा, लेकिन उसके निकट पश्चिम यूपी में रहने वाले जाटों ने कभी अपने धर्म और संस्कृति पर आंच नहीं आने दी। पश्चिमी यूपी में 92 फीसदी जाट किसान है। उसने प्रदेश को नहीं पूरे देश को बताया कि खेती से आत्मनिर्भर नहीं, बल्कि अपने को  संपन्न कैसे बनाया जाता है। जाटों ने समाज को नेतृत्व दिया है। राजा सूरजमल, सर छोटू लाल, चौधरी चरण सिंह और महेन्द्र सिंह टिकैत सरीखे महापुरुषों ने समाज को दिशा दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गन्ना किसानों का बकाया भुगतान किया।

अक्तूबर तक गन्ना किसानों का होगा भुगतान
मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्तूबर के अंत तक गन्ना किसानों के सभी बकायों का भुगतान कर दिया जाएगा। बकाया चुकाने के लिए  5500 करोड़ की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन चाहने वाले लोग राजनीतिक अपरिपक्वता से देश को अस्थिर करना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि देश पाकिस्तान और चीन के आगे घुटने टेक दे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें