ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊप्रदेश के 2300 ग्रामीण विद्युत उपकेंद्रों पर मेगा शिविर आज, उन्नाव जाएंगे सीएम

प्रदेश के 2300 ग्रामीण विद्युत उपकेंद्रों पर मेगा शिविर आज, उन्नाव जाएंगे सीएम

प्रदेश के लगभग सभी 2300 ग्रामीण विद्युत उपकेंद्रों पर रविवार को सौभाग्य योजना के तहत मेगा शिविरों का आयोजन कर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रदेश स्तरीय मुख्य कार्यक्रम उन्नाव में आयोजित किया गया है...

प्रदेश के 2300 ग्रामीण विद्युत उपकेंद्रों पर मेगा शिविर आज, उन्नाव जाएंगे सीएम
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 16 Dec 2017 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के लगभग सभी 2300 ग्रामीण विद्युत उपकेंद्रों पर रविवार को सौभाग्य योजना के तहत मेगा शिविरों का आयोजन कर बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे। प्रदेश स्तरीय मुख्य कार्यक्रम उन्नाव में आयोजित होगा। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे। समारोह में ई-संयोजन मोबाइल एप भी लांच किया जाएगा। विभाग ने एक दिन में एक लाख परिवारों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है।

उन्नाव के बीघापुर कस्बे में स्थित महाप्राण निराला स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओसिया में आयोजित मेगा शिविर में 1200 करोड़ लागत की सात बिजली परियोजनाओं और 122 करोड़ की लागत से निर्मित 29 सब स्टेशनों का लोकार्पण भी किया जाएगा। समारोह में केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, ऊर्जा राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह व सांसद साक्षी महाराज भी मौजूद रहेंगे। सौभाग्य योजना के तहत गरीब परिवारों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के सामान्य परिवारों को 50 रुपये प्रतिमाह की 10 आसान किस्तों में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। इस योजना के तहत जारी होने वाली सभी बिजली कनेक्शन मीटर्ड होंगे। योजना में बिजली कनेक्शन कराने के लिए ग्रामीणों को अपना आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र या वाहन लाइसेंस या बैंक एकाउंट की प्रति साथ ले जानी होगी। व्यक्तिगत सूचनाओं के सत्यापन के साथ ही बिजली का कनेक्शन तत्काल स्वीकृत कर दिया जाएगा।

ऊर्जा मंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन इन मेगा कैम्पों को सफल बनाने में जुटा हुआ है। शनिवार को सुबह 10 बजे प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं पॉवर कार्पोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने सभी डिस्काम एवं केस्को के प्रबंध निदेशकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग करके कैम्पों के आयोजन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैम्पों में मंत्री, सांसदों व विधायकों मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाए। प्रमुख सचिव ने शनिवार को उन्नाव पहुंचकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा भी लिया। उन्होंने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 153.97 लाख घरों को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इसी तरह शहरी क्षेत्रों के लगभग 3.02 लाख परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। योजना पूरी करने की तिथि मार्च 2019 तय की गई है। योजना में लगभग 7100 करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित है। इसमें 60 प्रतिशत धन केंद्र सरकार अनुदान के रूप में दे रही है। शेष 40 प्रतिशत धन प्रदेश सरकार खर्च करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें